कोरोना काल में छोटे बच्चों का अवसर बना”अंगना में शिक्षा”… संकुल प्राचार्य

0
309

बिर्रा जांजगीर-चांपा। नवीन संकुल-सेमरिया विकास खंड-बम्हनीडीह पीएलसी सेमरिया का राज्य स्तरीय बेबिनार में चर्चित मोहल्ला कक्षाओं को प्रारंभ करने छात्र छात्राओं पालकों व जनसमुदायों के बीच पहले माहौल बनाने व आदरणीय डॉ एम सुधीश सर सहायक संचालक समग्र शिक्षा राज्य परियोजना कार्यालय रायपुर द्वारा ट्वीटर मिडिया कार्नर में स्थान देने सफलता के बाद नये संकुल सेमरिया ने एक और कीर्तिमान गढ़ते हुए शिक्षक शिक्षिकाओं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका व माताओं बच्चों की इच्छा शक्ति को प्रेरित करने संकुल स्तरीय बैठक की जिसमें शासन की महती योजना “पढ़हु तुहर दुवार” कार्यक्रम के अंतर्गत”अंगना में शिक्षा”की जानकारी दी गई साथ ही सम्मान समारोह,परिचय सम्मेलन, शाला खोलने की अनुमति अनुमोदन के संबंध में चर्चा, अंगना में शिक्षा कार्यक्रम की क्रियान्वयन के संबंध में चर्चा, स्वीकृति मंच के संबंध में चर्चा ऑनलाइन ऑफलाइन मोहल्ला क्लास के संबंध में विशेष चर्चा विशेष आवश्यकता वाले बच्चों का चिन्हांकन के संबंध में चर्चा ग्रीष्मकालीन अवधि के मध्यान भोजन की राशि हेतु बच्चों की जानकारी के संबंध में चर्चा शासन की महती योजना का त्वरित क्रियान्वयन कराने के संबंध में चर्चा जाति प्रमाण पत्र की प्रगति रिपोर्ट के संबंध में चर्चा कर अद्बितीय प्रयास किया जा रहा है*।
*स्कूल नहीं खुलने का अभिशाप पूरे समाज के सामने एक संकट के रूप में उपस्थित हुआ है,तो आशा की नई किरण बनकर अंगना में शिक्षा का कार्यक्रम छोटे बच्चों के सीखने सीखाने की गति प्रदान कर रहा है*।
*कार्यक्रम संचालक के रूप में नवनियुक्त शैक्षिक समन्वयक विश्वनाथ कश्यप ने विविध गतिविधियों का समावेशन करके माताओं की प्रतिभा निखारने का सार्थक प्रयास किया है*।
*संकुल प्रभारी प्राचार्य रमेश मेहरा ने कहा कि स्कूल नहीं खुलने के कारण बच्चे निराश एवं हतोत्साहित है। इसे अवसर के रूप में स्वीकार करके चुनौतियों का डटकर सामना कर अपने बच्चों का भविष्य को सुरक्षित करें। अनुभवी शिक्षकों द्वारा संचालित अंगना में शिक्षा उनके कार्य निष्ठा समर्पण भाव एवं शिक्षा के प्रति गंभीरता को परिलक्षित कराता है यदि माताएं इस अभियान में जुड़ जाए तो निश्चित है इसमें हमारे बच्चो का भविष्य उज्जवल होगा क्योंकि जब तक माताएं व पालक का सहयोग प्राप्त नहीं होगा बच्चे कठिनाई महसूस करेंगे इसलिए हमें पालकों से सतत संपर्क समन्वय बनाकर समय बदध एवं योजना बद्ब कार्य करें ताकि वह सफलता की गारंटी बन सके*।
*पीएलसी प्रभारी सेमरिया उमेश कुमार दुबे ने अपना विचार व्यक्त करते हुए कहा कि सभी बच्चे कॉपी पेन रखकर जिस संंजिदगी के साथ बच्चे अंगना में शिक्षा में भाग ले रहे हैं वह उनके मनो मस्तिष्क में स्थाई रूप से केंद्रित हो जाएगा क्योंकि बेहतर तकनीकी से सचित्र डिजिटल द्वारा प्रसारण व घर में उपयोगी वस्तुओं से उनके अविगम स्तर को उन्नत करने का कार्य करता है। अर्श से फर्श नई ऊंचाइयों को छू चुका पीएलसी सेमरिया विद्यार्थी हित में इस कोरोना काल में भी हटधर्मी, सजग, कर्मठ एवं गंभीर है। सभी शिक्षक अपने कर्तव्य निष्ठा के साथ पूर्ण एवं सुचिता पूर्वक निर्वहन पूरे शिक्षा जगत को कर्म करते रहने का सार्थक संदेश देने का और प्रयास है*।
*प्रधान पाठक द्वय खिलावन प्रसाद दुबे, सीताराम दुबे ने कहा कि नवीन संकुल-सेमरिया (पीएलसी)एक विशाल पेड की तरह शिक्षा के क्षेत्र में अनूठा प्रयास है, जो पूरे ब्लाक जिला एवं राज्य में कीर्तिमान स्थापित कर अपने महत्ता दशा कर सभी को सीख लेने का सशक्त संदेश प्रदान कर रहा है।
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती नीरा बाई ने कहा कि आप लोगों का निरंतर एवं अथक प्रयास आपकी सच्ची लगन एवं निष्ठा का घोतक तक है। इसका अनुकरण करके शिक्षा को बेहतर बनाने निस्वार्थ कार्य का जीवंत उदाहरण है ऐसे शिक्षकों को बधाई एवं मंगल कामना व्यक्त करना हमारा कर्तव्य बनता है क्योंकि इन्होंने विषम परिस्थिति में भी बच्चों के भविष्य को देखकर लाजवाब नवाचार कार्यक्रम प्रस्तुत कर रहे हैं जिसमें बच्चों का सर्वांगीण विकास परिलक्षित हो रहा है*।
संकुल सेमरिया की शिक्षिका श्रीमती आराधना कश्यप ने उपस्थित माताओं कार्यकर्ता सहायिका शिक्षकों को अंगना में शिक्षा की जानकारी व उनके उपयोगिता को पूरी जानकारी अपने प्रशिक्षण में दिया।
संकुल स्तरीय बैठक अंगना में शिक्षा मे 35 शिक्षक, शिक्षिकाओं एवंआंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका एवं उपस्थित हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.