मोहल्ला क्लास के दौरान जहरीले कीड़े/सर्पदंश से गई एक बच्चे की जान….वीरेंद्र दुबे ने प्रदेश में चल रहे मोहल्ला क्लास को तत्काल बंद करने की मांग

0
474

अम्बागढ़ चौकी थानाक्षेत्र के खुर्सीटिकुल प्राथमिक शाला में अध्ययनरत बालक चंद्रेश की मोहल्ला क्लास के दौरान किसी जहरीले कीड़े/सर्पदंश के कारण मौत हो चुकी है,छ्ग शालेय शिक्षक संघ ने इस विद्यार्थी के असामयिक मौत के लिए उन अधिकारियों को जिम्मेदार माना है जो शिक्षकों के ऊपर मोहल्ला क्लास लगाने के लिए अनावश्यक दबाव बनाया है।

संघ के प्रांताध्यक्ष वीरेंद्र दुबे* ने ऐसे सभी अधिकारियों के ऊपर कार्यवाही करने की मांग की है जो मोहल्ला क्लास को शासकीय पत्रों में तो ऐच्छिक बताते हैं पर शिक्षकों पर मोहल्ला क्लास न लगाने पर वेतन काटने व अनुशासनात्मक कार्यवाही करने की धमकी और नोटिस देते हैं। मोहल्ला क्लास बरसात और कोरोना संक्रमण को देखते हुए पूरी तरह अव्यवहारिक है इसे तत्काल बन्द किया जावे।

सन्गठन के प्रांतीय उपाध्यक्ष और जिलाध्यक्ष विष्णु शर्मा* ने बालक चंद्रेश के इस तरह निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए उसके परिवार को मुआवजा देने की मांग करते हुए मोहल्ला क्लास को प्रदेश में बंद करने की मांग की।

प्रदेश मीडिया प्रभारी जितेंद्र शर्मा* ने बताया कि विभाग की करनी कथनी में अंतर है,एक ओर मोहल्ला क्लास को ऐच्छिक बताया जाता है, पर सभी जगह शिक्षकों को मोहल्ला क्लास लगाने के लिए बाध्य किया जा रहा है,फिर चाहे उसके लिए कोई सुविधा हो या न हो। अभी वर्तमान में शासन स्तर पर केवल 10 वी और 12वी कक्षा के लिए स्कूल खोलकर पढ़ाने का आदेश जारी हुआ है पर 9 वी और 11 वी की कक्षा के लिए उसी स्कूल के मैदान अथवा स्कूल से बाहर मोहल्ला क्लास लगाने हेतु मौखिक आदेश देकर शिक्षकों को बाध्य किया जारहा है,जबकि कोरोना की तीसरी लहर बच्चों को सुरक्षित रखने की सलाह डॉक्टर्स दे रहे है। बरसात में गांव के मोहल्ले और स्कूल के मैदान कीचड़ से भरे होते हैं तो फिर शिक्षक ये मोहल्ला क्लास आखिर लगाए कहाँ..?? स्कूल बिल्डिंग के अलावा बाहर कही और मोहल्ला क्लास खतरे से खाली नहीं, अम्बागढ़ चौकी जैसी घटना हम सब के जागने के लिए उदाहरण है। मोहल्ला क्लास बन्द होना चाहिए।

छत्तीसगढ़ शालेय शिक्षक संघ राजनांदगांव के सुशील शर्मा,शशि कठोलिया* आदि समस्त प्रांतीय,जिला व ब्लाक पदाधिकारियों ने उचित कार्यवाही करते हुए मोहल्ला क्लास को अविलंब बन्द करने की मांग की है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.