संयुक्त संचालक बिलासपुर द्वारा जारी शिक्षक एलबी संवर्ग की वरिष्ठता सूची में भारी विसंगति…. छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन ने जिला शिक्षा अधिकारी के समक्ष आपत्ति दर्ज कराई….DEO ने कहा वरिष्ठता सूची में शीघ्र सुधार किया जाएगा

0
652

मुंगेली।छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी मुंगेली श्री भारद्वाज जी से मुलाकात कर संयुक्त संचालक शिक्षा कार्यालय बिलासपुर से जारी शिक्षक एलबी संवर्ग की संभाग स्तरीय वरिष्ठता सूची के प्रकाशन में व्याप्त विसंगतियों एवं त्रुटियों पर आपत्ति दर्ज कराते हुए त्रुटियों के निराकरण हेतु बिंदुवार सभी पहलुओं पर ध्यान आकृष्ट कराया गया। जिसमें प्रमुख रुप से बिलासपुर संभाग शिक्षा कार्यालय से जारी वरिष्ठता सूची मे॑ मुंगेली जिले को छोड़कर अन्य जिलों से संबंधित कर्मचारी के विभाग में प्रथम नियुक्ति की तिथि के आधार पर वरिष्ठता तय की गई वहीं मुंगेली जिले के शिक्षकों का संविलियन तिथि के आधार पर वरिष्ठता माना गया है, जिससे मुंगेली जिले के समस्त शिक्षक कनिष्ठ हो गए हैं। साथ ही मुंगेली जिले के किसी भी शिक्षकों का शैक्षणिक योग्यता में स्नातकोत्तर की योग्यता का उल्लेख ही नहीं किया गया है, जिससे समस्त शिक्षक स्नातक धारी दिख रहे हैं और वे आगामी पदोन्नति हेतु अर्हता धारी नहीं दिख रहे हैं ऐसी स्थिति में जहां मुंगेली जिले का वरिष्ठता सूची में क्रमांक लगभग 900 के आसपास प्रारंभ होना था, वही व्याप्त विसंगतियों एवं त्रुटियों के कारण मुंगेली जिले के समस्त शिक्षक एलबी संवर्ग का स्थान 3800 के बाद प्रारंभ हो रहा है। जिससे समस्त शिक्षकों में घोर निराशा एवं वरिष्ठता सूची तैयार करने में बरती गई उदासीनता को लेकर आक्रोश व्याप्त है। इस बात की जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी महोदय को दी गई।
इसके साथ की एरियर्स भुगतान के संबंध में जारी पत्र जिसमें पुनरीक्षण वेतनमान पर एरियर्स की बात कही गई है, उस संदर्भ में भी ध्यान आकृष्ट कराते हुए मांग की गई कि समयमान वेतनमान के अंतर्गत भी बहुत से शिक्षक साथियों का एरियर्स राशि का भुगतान आज पर्यंत नहीं हो पाया है इसलिए पुनरीक्षण वेतनमान के साथ ही समयमान वेतनमान के एरियर्स राशि के भुगतान के विषय को भी सम्मिलित किया जाए।
इस प्रकार वरिष्ठता सूची एवं वेतनमान एरियर्स के संबंध में समस्याओं के निराकरण हेतु मांग जिला शिक्षा अधिकारी के समक्ष रखी गई।
उक्त समस्याओं की मांग के संदर्भ में त्वरित कार्यवाही एवं समस्याओं के निराकरण का आश्वासन जिला शिक्षा अधिकारी मुंगेली श्री जी पी भारद्वाज जी के द्वारा दिया गया।
प्रतिनिधिमंडल में छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन के प्रांतीय सचिव संजय उपाध्याय, जिलाध्यक्ष बलराज सिंह ठाकुर, ब्लॉक अध्यक्ष शिव कुमार चंद्राकर, जिला संरक्षक अशोक मिश्रा, जिला सचिव पोषण साहू, जिला प्रवक्ता संतोष कुमार यादव, उमेश कश्यप, जिलाराम यादव, उमेश साहू, गौकरण डिंडोले, ब्रजेश्वर मिश्रा, मोहित तिवारी इत्यादि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.