शिक्षकों के लिए बड़ी खबर: DPI ने सभी DEO को अनुकंपा नियुक्ति के मामले में जारी किया निर्देश…..अनावश्यक विलंब न करने एवं मार्गदर्शन मांगने से बचने की भी हिदायत….आश्रितों को पदस्थापना के लिए नजदीकी संस्था में पदस्थ करने के निर्देश….पढ़िये आखिर क्या है पूरा निर्देश

0
961

रायपुर 1 जून 2021। स्कूल शिक्षा विभाग ने अनुकंपा नियुक्ति को लेकर सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किया है। अनुकंपा नियुक्ति में लेटलतीफी नही करने के निर्देश देते हुए DPI ने एक बार फिर कड़ा निर्देश जारी किया है। DPI जितेंद्र शुक्ला ने सभी संभागीय संयुक्त संचालक व सभी DEO को पत्र भेजकर तत्काल दिवगंत शिक्षकों और शिक्षा विभाग के कर्मियों को अनुकंपा नियुक्ति के निर्देश दिये हैं।

दरअसल पिछले कई प्रकरणों में DEO की तरफ से अनुकंपा निराकरण नहीं करके उच्च आफिसों में प्रकरणों को भेजा जा रहा था, जबकि नियमों में साफ उल्लेख है कि तृतीय और चतुर्थ श्रेणी की अनुकंपा नियुक्ति के लिए डीईओ सक्षम हैं। ऐसे में DPI ने साफ कहा है कि तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के नियोक्ता DEO हैं अत: गैरजरूरी मार्गदर्शन के लिए प्रकरण उच्च कार्यालय को न प्रेषित करते हुए स्वयं अपने स्तर से नियमानुसार अविलंब निर्णय लें। संचालक लोक शिक्षण में यह भी कहा है कि अनुकंपा नियुक्ति की पदस्थापना मैं इस बात का ध्यान रखा जाए कि आश्रितों को यथासंभव उनके नजदीकी संस्था में ही पदस्थ किया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.