दिल्ली के मुख्यमंत्री ने दिए 1 करोड़ सहयोग राशि…केजरीवाल जी ने कोरोना संक्रमित दिवंगत शिक्षक के आश्रित के लिए दिखाई संवेदनशीलता….छत्तीसगढ़ में बीमा कवर व परिवार पेंशन क्यो नही ?

0
781

 

कोविड-डयूटी के दौरान कोरोना ग्रसित होकर जान गंवाने वाले शिक्षक साथी स्व. शियोजी मिश्रा के परिवार से मिले मुख्यमंत्री केजरीवाल

रायपुर । छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन प्रदेश अध्यक्ष संजय शर्मा, संयोजक सुधीर प्रधान, वाजिद खान, उपाध्यक्ष हरेंद्र सिंह, देवनाथ साहू, बसंत चतुर्वेदी, प्रवीण श्रीवास्तव, विनोद गुप्ता, डॉ कोमल वैष्णव, प्रदेश सचिव मनोज सनाढय, प्रदेश कोषाध्यक्ष शैलेन्द्र पारीक ने कहा है कि कोविड के रोकथाम में कोरोना पॉजिटिव होने के कारण दिल्ली के शिक्षक शियोजी मिश्रा के मृत्यु होने पर उसके आश्रित को 1 करोड रु सहयोग राशि प्रदान कर दिल्ली सरकार ने संवेदनशीलता का परिचय दिया है, साथ उन्होंने पारिवारिक व सामाजिक सुरक्षा प्रदान किया है।

उत्तरप्रदेश सरकार ने कोरोना संक्रमित दिवंगत शिक्षक के आश्रित को 50 लाख का बीमा कवर देने का निर्णय लिया है

उत्तराखंड व मध्यप्रदेश सरकार ने कोरोना संक्रमित दिवंगत शिक्षक के आश्रित को क्रमशः 10 लाख व 5 लाख का बीमा कवर देने का निर्णय लिया है

बिहार सरकार ने भी आश्रित को अनुकम्पा नियुक्ति देते हुए उनके लिए परिवार पेंशन योजना लागू किया है।

इसी तरह छत्तीसगढ़ में भी कोरोना में ड्यूटी कर रहे शिक्षकों के लिए परिवार पेंशन योजना देते हुए दिवंगत के परिजन को 50 लाख का बीमा कवर दिया जावे।

सर्व विदित है कि विषम परिस्थिति में भी शिक्षक जिम्मेदारी पूर्वक ड्यूटी कर रहे है, जब जब आवश्यकता होती है कि अन्य विभाग के भी काम को शिक्षक ही सहर्ष स्वीकार करके अपने इति कर्तव्यो का कुशल निर्वहन करते आ रहे है, पर जब भी शिक्षकों के हितों की बात होती है तो शासन, प्रशासन में बैठे जिम्मेदार लोग मुंह फेर लेते है फिर भी शिक्षक कभी अपनी जिम्मेदारी से पीछे नही हटे वे निरन्तर शासन, प्रशासन के निर्देश का पालन कर ही रहे है,,प्रदेश में कोरोना डयूटी से 412 से अधिक शिक्षको को मृत्यु हो गई पर उन्हें 50 लाख के बीमा कवर में नही लाया गया, इससे ड्यूटी कर रहे शिक्षको में व इनके परिजनों में भारी आक्रोश के साथ भय व्याप्त है।

छत्तीसगढ़ में बिना बीमा कवर के जोखिम भरा कोविड ड्यूटी करने को शिक्षक मजबूर है ।

शिक्षक कर रहे है जोखिम भरा ड्यूटी – जैसे अस्पताल में ड्यूटी, शमशान घाट में ड्यूटी, वैक्सीनेशन में ड्यूटी, सेम्पल लेने में ड्यूटी, रेल्वे स्टेशन व बस स्टैंड में ड्यूटी,चेक पोस्ट में ड्यूटी, कांट्रेक्ट ट्रेसिंग में ड्यूटी, कोविड सेंटर में ड्यूटी, कोरेंटाईन सेंटर में ड्यूटी, टेस्टिंग में ड्यूटी, इसके बावजूद छत्तीसगढ़ शासन द्वारा न जाने किस हठधर्मिता के कारण बीमा कवर का आदेश जारी नही किया जा रहा है।

दिल्ली के स्वास्थ मंत्री मनीष सिसोदिया द्वारा ट्वीट कर दिए बयान कि “कोरोना के संकट में दिल्ली के शिक्षक साथियों ने एक सच्चे सिपाही की तरह कोरोना वारियर की भूमिका निभाई है” इस बयान का छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन ने स्वागत करते हुए छत्तीसगढ़ सरकार से शिक्षको को कोरोना वारियर घोषित करते हुए 50 लाख बीमा कवर में लाते हुए परिवार पेंशन लागू करने की मांग की है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.