विरोध का असर….दुर्ग संयुक्त संचालक ने सभी DEO को लिखा दिया पत्र…कोविड 19संक्रमण काल में क्लास लगी तो जिम्मेदारी आपकी….पहले उपर के दवाब में DEO, BEO ने मोहल्ला क्लास लेने का दिया था आदेश

0
2178

रायपुर। एक तरफ प्रदेश में कोरोना का कहर लगातार बढ़ते ही जा रहा है वहीं दूसरी ओर शिक्षा विभाग न जाने क्यों शिक्षकों को एवं नौनिहाल छात्रों को शिक्षा के नाम पर क्लास लगाने का लगातार फरमान भी जारी कर रहा है। इससे शिक्षकों में भी असंतोष पनप रहा है।प्रदेश में शिक्षकों के विरोध का एक बार फिर असर देखने को मिला है। शिक्षक और शिक्षक संघ के विरोध के बाद शिक्षा विभाग बैकफुट पर आ गया है। दुर्ग संभाग के संयुक्त संचालक ने बालोद, बेमेतरा, दुर्ग, कबीरधाम और राजनांदगांव जिले के जिला शिक्षा अधिकारी को पत्र लिख कर कड़ी चेतावनी दी है। पत्र में कहा गया है कि 31 अगस्त तक सभी स्कूल को बंद रखने का निर्देश दिया गया है। यदि इस बीच विद्यालय का संचालन किया गया और कोरोना संक्रमण की स्थिति निर्मित हुई तो इसकी पूरी जवाबदेही आपकी होगी।

दरअसल एक दिन पहले ही दुर्ग बेमेतरा समेत संभाग के अन्य जिलों से यह खबर आई कि जिला शिक्षा अधिकारी और विकासखंड शिक्षा अधिकारी अपने अधीनस्थ प्राचार्य और शिक्षकों पर मोहल्ला क्लास लेने के लिए दबाव डाल रहे हैं । सोशल मीडिया पर व्हाट्सएप ग्रुप का एक आदेश भी खूब वायरल हुआ। इसमें एक BEO शिक्षकों से मोहल्ला क्लास लेने के लिए कह रही है। शिक्षकों ने मोर्चा खोलते हुए कहा कि यदि संक्रमण की स्थिति बनी तो जिम्मेदारी कौन लेगा, क्योंकि ऐसे आदेश या तो मौखिक दिए जा रहे हैं, या फिर व्हाट्सऐप या मैसेज के जरिए शिक्षकों से क्लास लेने के लिए दवाब डाला जा रहा है।तमाम विरोध को देखते हुए शिक्षा विभाग भी बैकफुट पर आ गया। आज दुर्ग संभाग के संयुक्त संचालक ने आदेश जारी कर सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को चेतावनी दी की 31 अगस्त तक स्कूल बंद रखा गया है। लिहाजा इस दौरान कहीं भी विद्यालय का संचालन नहीं होना चाहिए। अगर ऐसा हो रहा है तो उस पर तत्काल रोक लगाएं । संयुक्त संचालक ने कड़े शब्दों में जिला शिक्षा अधिकारी को चेतावनी दी कि संचालित होने के कारण यदि कोरोना संक्रमण की स्थिति निर्मित होती है जिसकी समस्त जिम्मेदारी आपकी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.