भीषण गर्मी में समर क्लास से शिक्षक एवं विद्यार्थियों में चिंता का माहौल…समर क्लास के दिन के बराबर ही मिले शिक्षकों को अर्जित अवकाश… संजय शर्मा ने शिक्षा सचिव से किया मांग…जितने दिन समर क्लास, उतने दिन अतिरिक्त अर्जित अवकाश मिले

0
1177

रायपुर।छत्तीसगढ़ पंचायत ननि शिक्षक संघ ने प्रमुख सचिव शिक्षा से मांग किया है कि जितने दिन समर क्लास लगाया जा रहा है उतने दिन का अतिरिक्त अर्जित अवकाश प्रदान किया जावे।

छत्तीसगढ़ पंचायत ननि शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष संजय शर्मा ने कहा है कि नवीनता व परिवर्तन,, माना प्रकृति का नियम है,,लेकिन जब चाहे तब नए नए प्रयोग ठीक नही,,इससे गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा दिशाहीन हो जाती है।

प्रदेश भर में लगातार समय पर नियमित उपस्थिति देकर शिक्षा का प्रतिशत व गुणवत्ता शिक्षा को शिक्षको ने लगातार ऊंचाई प्रदान किया है।

पूर्व से घोषित अवकाश के आधार पर गर्मियो की छुट्टी की शिक्षक परिवार ने भी प्लानिंग की है, ग्रीष्मावकाश में समर क्लास, तेंदूपत्ता डयूटी, आदि डयूटी के तहत हजारो शिक्षक परिवार की कार्ययोजना अब अधर में लटक गई है।

शासन की ऐसी योजना पूर्व नियोजित होना चाहिए तथा इसकी दिशा भी स्थाई होना चाहिए, ताकि शिक्षक आने वाले शिक्षा सत्र की बेहतर तैयारी कर सके।

शिक्षको को ग्रीष्मावकाश देने के पीछे शिक्षको की मानसिक प्रबुद्धता में वृद्धि तथा स्वाध्याय प्रमुख है, अगर शिक्षको को अवकाश या चिंतन का समय नही मिलेगा तो वे नवाचार कैसे अपना पाएंगे?

छत्तीसगढ़ पंचायत ननि शिक्षक संघ के प्रदेशाध्यक्ष संजय शर्मा एवं प्रदेश उपाध्यक्ष हरेंद्र सिंह, देवनाथ साहू, बसंत चतुर्वेदी, प्रवीण श्रीवास्तव, विनोद गुप्ता, प्रांतीय सचिव मनोज सनाढ्य, प्रांतीय कोषाध्यक्ष शैलेन्द्र पारीक, प्रांतीय संयोजक सुधीर प्रधान, प्रदेश मीडिया प्रभारी विवेक दुबे ने कहा कि शिक्षको को ग्रीष्मकालीन आराम के लिए यूँ ही नही मिलता।

जहाँ दूसरे विभाग वालो को 30 दिन से लेकर 90 दिन तक का अर्जित अवकाश मिलता है, और माह में दो शनिवार इस प्रकार साल में 24 अवकाश मिलते है, वही शिक्षा विभाग के शिक्षको को मात्र 10 दिन का अर्जित अवकाश मिलता है।

माह में 02 शनिवार की छुट्टी नही मिलने के कारण ही हमे गर्मी में 45 दिन का अवकाश मिलता है, इसलिए हमे केवल 10 दिन का अर्जित अवकाश मिलता है।

यदि ग्रीष्मकालीन अवकाश को बन्द किया जाता है तो हमे भी 30 दिन का अर्जित अवकाश और प्रति माह दो शनिवार अवकाश दिया जाए।

विज्ञापन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.