कर्मचारियों के लिये बड़ी खबर….बैंक में छुट्टी होने पर भी खाते में जमा होगी सैलरी…जानिए क्या है नई व्यवस्था

0
1766

आपके साथ क्या कभी ऐसा हुआ है कि सैलरी क्रेडिट होने वाले दिन बैंक हॉलिडे पड़ गया हो और आपकी सैलरी लेट हो गई हो, या ऐसा हुआ हो कि आपने लोन की ईएमआई के लिए ऑटोमेटिक पेमेंट का ऑप्शन अपनाया हो लेकिन बैंक हॉलिडे की वजह वो लेट हो गई हो और आपको एक्ट्रा चार्जेस देने पड़े हों. तो RBI आपकी इस परेशानी को बहुत जल्द दूर करने जा रहा है।भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को National Automated Clearing House (NACH) की सुविधा में अहम बदलाव किया है. इसका फायदा आपको अगस्त से मिलना शुरू हो जाएगा।
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक समाप्त हो गई है। गवर्नर शक्तिकांत दास ने बैठक में लिए गए फैसलों की घोषणा की। उन्होंने बताया कि एक अगस्त से नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) हर दिन उपलब्ध होगा। वर्तमान में यह सेवा बैंकों के सभी कार्य दिवसों को उपलब्ध रहती है।

क्या है NACH?
NACH एक ऐसी बैंकिंग सुविधा है, जिसके जरिए कंपनियां और आम आदमी हर महीने के जरूरी लेनदेन को आसानी से करते हैं। अब एक अगस्त 2021 से यह सुविधा सप्ताह के सभी दिनों में उपलब्ध होगी। एनएसीएच सर्विस को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) चलाता है।

नए सिस्टम का आप पर क्या पड़ेगा असर?
बैंक में छुट्टी होने पर भी खाते से कट जाएगी ईएमआई – यदि यह सुविधा 24 घंटे उपलब्ध होगी, तो बैंक में छुट्टी होने पर भी आपके बैंक खाते से आपकी ईएमआई कट जाएगी। म्यूचुअल फंड, लोन की ईएमआई, टेलीफोन सहित सभी बिलों का भुगतान अब बैंक की छुट्टी रहने पर भी हो जाएगा।
छुट्टी के दिन भी आएगी सैलरी – मौजूदा समय में ज्यादातर कंपनियां अपने कर्मचारियों के खाते में सैलरी डालने के लिए नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस का इस्तेमाल करती हैं, जिससे बैंक में छुट्टी के दिन आपके अकाउंट में सैलरी नहीं आती है। लेकिन अगर यह सुविधा 24 घंटे उपलब्ध होगी, तो छुट्टी के दिन भी आपके खाते में पैसे जमा हो जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.