बिग ब्रेकिंग:सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी इस महीने मिलेगी लंबित महंगाई भत्ते की राशि….इस महीने से रोकी गई DA की दर से होगा भुगतान

0
3652

नई दिल्ली 9 मार्च 2021। केंद्र सरकार ने कोरोना संकट के दौरान सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों  के महंगाई भत्‍ते (DA) की तीन किस्‍तें रोक ली थीं. लेकिन अब ये किस्तें (Pending Installments) जल्द ही मिलने वाली हैं.

वित्त मंत्रालय के मुताबिक अब उन्‍हें 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 से महंगाई भत्‍ते व महंगाई राहत (DA and DR) की अटकी हुई तीनों किस्‍तों का भुगतान किया जाएगा।
वित्‍त मंत्रालय (Finance Ministry) ने मंगलवार को बताया कि केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों की पेंडिंग तीनों किस्‍तों को जल्‍द से जल्‍द फैसला लेकर बहाल किया जाएगा. इसके साथ ही मंत्रालय ने ये भी कहा कि रोकी गई किस्तों को 1 जुलाई 2021 से लागू होने वाली दरों (Effective rates) पर भुगतान किया जाएगा.

आज राज्यसभा में एक लिखित जवाब में, वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि सरकार ने रोकी गई डीए की तीन किस्तों से 37,430.08 करोड़ रुपये से अधिक सेव किया. जिससे पिछले साल देश में आई कोरोना महामारी से निपटने में मदद मिली थी.

वर्तमान में, केंद्रीय कर्मचारियों को 17% डीए मिलता है. पिछले साल, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए DA में 4% की वृद्धि कर इसे 21% करने की मंजूरी दी थी. यह 1 जनवरी, 2021 से प्रभावी होना है. यानी की अब केंद्रीय कर्मचारियों को रोकी गई किस्तों का जुलाई से मिलने का अनुमान है.

वित्त मंत्रालय ने अप्रैल 2020 में COVID-19 संकट के कारण 50 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और जुलाई 2021 तक 61 लाख पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते (DA) में वृद्धि पर रोक लगाने का फैसला किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.