शिक्षको के ट्रांसफर पर संदेह -19 हजार आवेदन पर कोई कार्यवाही नही…..शिक्षक सहित कर्मचारियो के लिए नीति हो जारी

0
1712

रायपुर। छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष संजय शर्मा, प्रदेश संयोजक सुधीर प्रधान, वाजिद खान, प्रदेश उपाध्यक्ष हरेंद्र सिंह, देवनाथ साहू, बसंत चतुर्वेदी, प्रवीण श्रीवास्तव, विनोद गुप्ता, डॉ कोमल वैष्णव, प्रांतीय सचिव मनोज सनाढ्य प्रांतीय कोषाध्यक्ष शैलेन्द्र पारीक ने कहा है कि शिक्षा विभाग ऑनलाइन ट्रांसफर के लिए बड़े तामझाम से प्रचार के बाद पोर्टल के माध्यम से आवेदन मंगा लिया, 19 हजार शिक्षको ने वेबपोर्टल में बताये गए रिक्त पद के आधार पर आवेदन किये है, अब विभाग ऑनलाइन ट्रांसफर से मुंह फेरने की तैयारी में है।

3 माह पूर्व शिक्षको ने ऑनलाइन पोर्टल में ट्रांसफर हेतु रिक्त दिखाये जा रहे स्कूल में जाकर जानकारी लेते हुए हजारों शिक्षको ने चॉइस सेंटर व कैफे में जाकर ट्रांसफर का आवेदन किये है, विभाग के कोई भी जिम्मेदार अधिकारी इस पोर्टल के आवेदन से कब तक ट्रांसफर होगा बताने की स्थिति में नही है।

कोरोना व अन्य कारण से 2 वर्ष से शिक्षको का ट्रांसफर नही हुआ है इससे गंभीर बीमारी वाले शिक्षक, पति – पत्नी प्रकरण, आपसी स्थानांतरण, दिव्यांग, विधवा, परित्यक्ता, वृद्ध माता – पिता के प्रकरण वाले शिक्षक परेशान होकर नेता, अधिकारी व ऑफिस के चक्कर काट रहे है, पर उन्हें कोई भी आश्वस्त नही कर पा रहे है।

ज्ञात हो cgschool.in में छत्तीसगढ़ के सभी स्कूल के छात्र संख्या के आधार पर स्कूलवॉर पद स्वीकृति बताते हुए ट्रांसफर के आवेदन मंगाए गए थे, कम समय मे ही 19 हजार शिक्षको ने आवेदन किया इसी बीच डीईओ से ऑनलाइन अनुशंसा कराने का प्रावधान भी प्रावधान किया गया था, जहाँ सैकड़ो शिकायत मिली कि डीईओ अनुशंसा नही कर रहे है, डीईओ द्वारा सेटअप के अनुसार रिक्त पद नही होना बताया गया, इसके बाद छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष ने विभाग से आग्रह किया था कि ऑनलाइन ट्रांसफर पोर्टल में दिखाए जा रहे सेटअप व रिक्त पद की जानकारी डीईओ व बीईओ को दिया जावे, तत्पश्चात विभाग ने स्कूलवार सेटअप को पुनर्संरचित करते हुए दिनांक 2 /5/2022 को आदेश किया और 13 /5/2022 को निरस्त भी कर दिया गया।

अब संशय इस बात का है कि आखिर स्कूल में सेटअप कैसा है, सेटअप आधारित 19 हजार ऑनलाइन ट्रांसफर आवेदन का क्या होगा,?

स्कूल खुल रहा है पर विभाग अब तक सामान्य ट्रांसफर नही कर पाया, ऑनलाइन आवेदन पर ट्रांसफर क्यो नही किया जा रहा है,? केवल शिक्षको की संतुष्टि व विभाग के वाहवाही के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगाया गया था क्या,?

ऑनलाइन आवेदन में एक ट्रांसफर हुआ है, फिर अन्य अनुशंसित आवेदन पर ट्रांसफर क्यो नही हो रहा है,?

विभाग में कोई जवाब देने वाला नही है, केवल आत्मानंद स्कूल के ट्रांसफर व पोस्टिंग पर शिक्षा विभाग का ध्यान एकांगी हो गया है, विभाग के मंगाए गए 19 हजार आवेदन पर विभाग को स्थिति स्पष्ट करना ही चाहिए।

छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष संजय शर्मा ने कहा है कि स्कूल खुल रहा है, शिक्षा विभाग ऑनलाइन आवेदन पर शीघ्र ट्रांसफर करे,, ट्रांसफर की आवश्यकता वाले शिक्षक 2 वर्ष से परेशान होकर भटक रहे है, ऑनलाइन/ऑफलाइन कैसे और कब ट्रांसफर होगा विभाग स्पष्ट करे।

संजय शर्मा ने मुख्यमंत्री जी से मांग करते हुए कहा है कि छत्तीसगढ़ प्रदेश के 2 लाख शिक्षको व अन्य कर्मचारियो के स्थानांतरण के लिए एक पूर्ण नीति शीघ्र जारी किया जावे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.