प्रेस विज्ञप्ति…..शिक्षकों के निलम्बन पर कर्मचारी संगठनों ने जताई कड़ी आपत्ति….निलम्बन आदेश को विलोपित करने के लिए दिया अल्टीमेटम….आंदोलन की तैयारी में जुटा छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी संयुक्त मोर्चा….कोण्डागांव

0
120

छत्तीसगढ़ शिक्षक संघ संयुक्त संचालक शिक्षा संभाग बस्तर द्वारा बिना किसी जांच एवं पूर्व सूचना के सीधे शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कोण्डागांव के प्रधान अध्यापक निर्मल शार्दूल जिलाध्यक्ष छत्तीसगढ़ शिक्षक संघ, एवं बी.जाॅन वरिष्ठ व्यायाम शिक्षक को निलंबित किया गया है। संयुक्त संचालक द्वारा किए गए निलम्बन की कार्यवाही घोर निंदनीय एवं आपत्तिजनक है । जिसका छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी संयुक्त मोर्चा जिला कोण्डागांव पूरजोर तरीके से विरोध दर्ज करता है। इस निलंबन की कार्यवाही से सिर्फ कोंडागांव जिले के कर्मचारी ही नहीं बल्कि बस्तर एवं प्रांत से जुड़े कर्मचारी संगठनों के द्वारा भी आपत्ती दर्ज कर खेद प्रकट किया गया ।
विदित हो कि लगातार दो दिनों तक बारिश होने एवं छत से पानी टपकने के कारण अध्ययनरत कक्ष में पानी भर गया था । उस कक्ष में 23.07.2023 को व्यापम की परीक्षा आयोजित होनी थी । उस दृष्टि से भी छत से पानी टपकने की प्रक्रिया को रोका जाना अत्यंत आवश्यक था । फलस्वरूप चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों द्वारा कक्ष में भरा पानी को झाड़ू पोछा लगा कर साफ किया गया राष्ट्रीय सेवा योजना के कुशल स्वयंसेवक द्वारा स्वेच्छापूर्वक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को कक्ष के छत पर प्लास्टिक से ढकने में सहयोग लिया जा रहा था । उसी समय संयुक्त संचालक शिक्षा संभाग बस्तर द्वारा विद्यालय में निरीक्षण किया गया, निर्मित परिस्थिति अनुसार शिक्षकों एवं छात्रों को समझाइश भी दी गई परंतु कुछ इलेक्ट्रॉनिक एवं प्रिंट मीडिया के पत्रकारों के द्वारा फोटोग्राफ्स एवं वीडियो बनाकर गलत ढंग से प्रचारित किया गया । परिणाम स्वरूप संयुक्त संचालक द्वारा शिक्षकों से बिना कारण बताओ सूचना के ही मीडिया के दबाव में उक्त प्रकरण पर गंभीरतापूर्वक निर्णय लिए बगैर निलंबन की कार्रवाई की गई । जबकि छत्तीसगढ़ शासन सामान्य प्रशासन विभाग के निर्देश क्रमांक/एफ14-7/2003/1–03 रायपुर दिनांक 06.08.2003 के तहत विशेष वर्ग के कर्मचारियों द्वारा की गई गलती पर सर्वप्रथम समझाइश एवं स्पष्टीकरण के पश्चात ही करवाई किए जाने का निर्देश प्राप्त है ।
वर्तमान समय में अधिकांश विद्यालयों में राष्ट्रीय सेवा योजना, जूनियर रेडक्रॉस सोसाइटी, नेशनल कैडेट कोर, स्काउट्स एवं गाइड्स संचालित की जा रही है । उक्त योजना अंतर्गत बच्चों को राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन, पर्वतारोहण, बाढ़ग्रस्त इलाकों की निगरानी, आग से बचाव, सेल्फ डिफेंस, वृक्षारोपण जैसे अन्य गतिविधियां संचालित करने की शिक्षा प्रदान की जाती है । ऐसे में विद्यालय के कुशल स्वयंसेवकों के द्वारा एक सामान्य कक्ष के छत पर प्लास्टिक लगाकर शिक्षण व्यवस्था व व्यवसायिक परीक्षा मंडल की परीक्षा के सुचारू संचालन के लिए प्रयास किया गया, जिसमें विद्यालय एवं छात्र हित समाहित है ऐसे पुण्य कार्य के लिए शिक्षकों को पुरस्कार के बदले तिरस्कार कर निलंबित किया जाना क्या न्यायोचित है ?
शिक्षकों पर निलम्बन की कार्रवाई को लेकर कोंडागांव जिले के समस्त कर्मचारी अधिकारी संयुक्त मोर्चा के विभिन्न संगठनों के द्वारा बैठक आयोजित की गई और उक्त बैठक में निलंबन की कार्रवाई पर घोर आपत्ति दर्ज करते हुए संयुक्त संचालक द्वारा निलंबन आदेश को विलोपित करने के लिए कर्मचारी एकता के साथ आवेदन, निवेदन, मुलाकात कर आदेश को शून्य घोषित करने की रणनीति बनाई गई, जिसके तहत सर्वप्रथम छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी संयुक्त मोर्चा के तत्वधान में जिला शिक्षा अधिकारी कोण्डागांव श्रीमती मधुलिका तिवारी के माध्यम से संयुक्त संचालक शिक्षा संभाग बस्तर को एक पत्र प्रेषित किया गया है जिसमें कार्यवाही को वापस लेने का निवेदन किया गया है । साथ ही साथ निलंबन की कार्रवाई को विलोपित नहीं किए जाने की स्थिति में कर्मचारियों ने अल्टीमेटम भी दिया है । अल्टीमेटम में तय समय सीमा पूर्ण होने पर उनके द्वारा यदि कार्रवाई नहीं होती है तो कोंडागांव जिला के समस्त कर्मचारियों के द्वारा एक दिन शैक्षणिक संस्थान के साथ-साथ समस्त कार्यालयों में काम बंद करने की कार्रवाई की जाएगी । उसके बावजूद भी यदि निलंबन आदेश को विलोपित नहीं किया जाता है तो कोंडागांव जिले के समस्त कर्मचारी उग्र आंदोलन के लिए बाध्य होंगे ।
छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी संयुक्त मोर्चा द्वारा आयोजित बैठक एवं ज्ञापन कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ शिक्षक संघ, छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन, प्रदेश संयुक्त शिक्षक संघ, छत्तीसगढ़ सहायक/ समग्र शिक्षक फेडरेशन, छ.ग. शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन, तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ, शासकीय वाहन चालक यांत्रिकी कर्मचारी संघ, लघु वेतन कर्मचारी संघ, लघु वेतन शासकीय चतुर्थ वर्ग कर्मचारी संघ, छ.ग. तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ, छ.ग. वन कर्मचारी संघ, छ.ग. लिपिक वर्गीय शासकीय कर्मचारी संघ, छ.ग. अनुसूचित जाति शासकीय सेवक विकास संघ, छ.ग.प्रदेश लिपिक वर्गीय शासकीय कर्मचारी संघ, छ.ग. वन लिपिक वर्गीय कर्मचारी संघ, छत्तीसगढ़ संकुल शैक्षिक समन्वयक संघ के जिला अध्यक्ष एवं पदाधिकारी सम्मिलित रहे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.