छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन बलौदा ने मांगों को लेकर अकलतरा विधायक श्री सौरभ सिंह के प्रतिनिधि रमाकांत यादव को सौपा ज्ञापन….जनघोषणा पत्र में उल्लेखित क्रमोन्नति, पदोन्नति,वेतन विसंगति, पुरानी पेंशन बहाली सहित शिक्षक (एल बी संवर्ग ) के मांग को विधानसभा में उठाने तथा मुख्यमंत्री जी को अनुसंशा सहित भेजने मांगा समर्थन

0
225

बलौदा : छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन के प्रांतीय कार्यक्रम के प्रथम चरण में टीचर्स एसोसिएशन ब्लॉक बलौदा के पदाधिकारियों एवं शिक्षक साथियों ने अकलतरा विधायक श्री सौरभ सिंह के प्रवास मे होने के कारण विधायक प्रतिनिधि रमाकांत यादव से भेटकर मांग पत्र के साथ जन घोषणा पत्र की प्रति सौपते हुए कहा कि सरकार के जनघोषणा पत्र में क्रमोन्नति , पदोन्नति , वेतन विसंगति , पुरानी पेंशन बहाली को शामिल किया गया है। जिनके निराकरण हेतु आवश्यक पहल करने की आवश्यकता है, इसके लिए माँगो को विधान सभा में उठाने तथा मुख्यमंत्री जी को अनुसंशा सहित पत्र भेजकर मांगों को पूरा कराने का पहल करने का आग्रह किया।
जिस पर श्री रमाकांत यादव विधायक प्रतिनिधि ने मांगों को विधान सभा में रखने व मांग का समर्थन करते हुए अनुसंशा सहित मुख्यमंत्री महोदय को पत्र भेजने आवश्यक पहल करने की बात कही ।

ज्ञात हो एल बी संवर्ग के शिक्षको को 25 वर्ष की सेवा के बाद एक बार भी क्रमोन्नति नही दी गई है । सरकार के जन घोषणा पत्र में इसे लागू करने कहा गया है किन्तु लगातार मांग के बाद भी अधिकारियो ने प्रावधान नही किया है। इसी तरह शिक्षको के पदोन्नति के लिए हजारो पद रिक्त है किन्तु शिक्षा विभाग ने पदोन्नति ही नही किया है। इसके अलावा वेतन विसंगति, पुरानी पेंशन बहाली का मांग भी लंबित है।

मांगो में

*क्रमोन्नति*– प्रथम नियुक्ति तिथि से सेवा अवधि मानकर क्रमोन्नति का आदेश किया जावे,
शिक्षा कर्मियों के निम्न वर्ग की सेवा को जोड़कर उच्च वर्ग में लाभ दिया गया है, अतः पूर्व सेवा अवधि को जोड़कर क्रमोन्नति हेतु लाभ प्रदान कर क्रमोन्नति आदेश जारी किया जावे।

*पदोन्नत्ति* – सभी विभाग में पदोन्नति जारी है, ज्ञातव्य है प्राथमिक शाला, पूर्व माध्यमिक शाला में प्रधान पाठक के हजारों पद रिक्त है, शिक्षक, व्याख्याता व प्राचार्य के पद पर भी पदोन्नति का प्रावधान है, अतः एल बी संवर्ग को कुल शिक्षकीय सेवा अनुभव (पूर्व सेवा) के आधार पर पदोन्नति दिया जावे, इससे शिक्षण व्यवस्था में गुणात्मक सुधार होगा।

*वेतन विसंगति* – व्याख्याता व शिक्षक की तुलना में सहायक शिक्षक का वेतन कम है, प्राथमिक शिक्षा को विशेष शिक्षकीय सेवा मानकर व्याख्याता व शिक्षक के वेतनमान के अंतर के अनुपात में शिक्षक व सहायक शिक्षक के वेतनमान में सुधार किया जावे

*पुरानी पेंशन बहाली* – जनघोषणा पत्र में पुरानी पेंशन बहाली हेतु कार्यवाही उल्लेखित है, अतः NPS के स्थान पर OPS (पुरानी पेंशन योजना) लागू करने की कार्यवाही किया जावे।

बलौदा ब्लॉक अध्यक्ष नरेश गुरुद्वान व जिला उपाध्यक्ष अनिल शर्मा के नेतृत्व में ज्ञापन सौपने वालों में छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन से जिला संगठन सचिव रामरतन मिलन, ब्लाक उपाध्यक्ष विद्या देवांगन,कार्यलय सचिव राममनोहर सोनी, रोहिणी शुक्ला, बलीराम रात्रेआदि शामिल रहें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.