अंतर जिला शैक्षणिक भ्रमण पर मॉडल स्कूल मदनपुर पहुँचे कबीरधाम जिले के सरकारी स्कूल के बच्चे

0
814

रायपुर। अंतरजिला शैक्षणिक भ्रमण कार्यक्रम के तहत कबीरधाम जिले के स्कूली बच्चे और शिक्षक शुक्रवार को शासकीय प्राथमिक शाला मदनपुर पहुँचे। विकासखंड पंडरिया के खंड स्रोत समन्वयक आर एस राजूपत के नेतृत्व में 45 बच्चों के साथ संकुल प्रभारी तथा संकुल समन्वयक और शिक्षक भी शैक्षणिक भ्रमण पर पहुँचे। बच्चों के चेहरे पर शैक्षणिक भ्रमण की खुशी साफ झलक रही थी। बच्चों की कल्पना शक्ति को बढ़ाने व विभिन्न क्षेत्रों के रहन-सहन एवं तौर तरीकों से अवगत कराना ही इस भ्रमण का मुख्य उद्देश्य था। इस दौरान छात्रों को शैक्षणिक भ्रमण कराकर वहां की स्कूली गतिविधियों के बारे में विस्तार से बताया गया। वहाँ हुए नवाचार से बच्चे और शिक्षक परिचित हुए।मदनपुर स्कूल में ग्रीन स्कूल- क्लीन स्कूल के तर्ज पर उपलब्ध बाल उद्यान में रंग-बिरंगे फूलों को देख कर बच्चो और शिक्षको का मन प्रफुल्लित हो गया।

स्कूल परिसर में हुए दीवार चित्रकारी बच्चो को एक देशभक्त और जिम्मेदार नागरिक बनने के लिए प्रेरित कर रहा था।इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में मन की शांति के लिए ध्यान की आवश्यकता को बताते हुए ध्यान केंद्र में बच्चो और शिक्षकों को ध्यान क्रिया से परिचित कराया गया। जल सरंक्षण के लिए मदनपुर स्कूल में विशेष प्रयास किये गए है, जो बच्चो के बीच कौतुहल का विषय बना।इस मौके पर खण्ड स्त्रोत समन्वयक पंडरिया आर एस राजपूत ने बच्चों के इस भ्रमण कार्यक्रम के बारे में बताते हुए कहा कि स्कूल के बच्चे हमारे समाज और देश का उज्जवल भविष्य है। ऐसे में इन बच्चों में हमारे इतिहास, परंपराएं और धार्मिंक संस्कारों का ज्ञान रूपी भंडारण किए जाने की हमारी विशेष जिम्मेदारी बनती है।उन्होंने कहा कि आज के समय में शिक्षा का मंदिर अर्थात स्कूल ही एकमात्र ऐसा माध्यम रह गया है, जहां बच्चों को नैतिकता का भी पाठ पढ़ाते हुए उन्हें विभिन्न मुद्दों से जोड़ा जाता है। स्कूल प्रबंधन का यह प्रयास रहता है कि बच्चों को शिक्षा ज्ञान के साथ-साथ बड़ों का आदर-सत्कार, धार्मिक संस्कारों आदि से भी अवगत करवाया जाए ताकि उनके प्रबुद्ध नागरिक बनने की नींव छोटी कक्षाओं से ही शुरू हो सके। उन्होंने बच्चों के इस शैक्षणिक भ्रमण को उत्साहजनक करार देते हुए आगे भी इस प्रकार के प्रयास जारी रहने की बात कही।

इस अवसर पर संकुल प्रभारी भागीरथी चन्द्राकर , राजेंद्र खांडे, विष्णु चंद्राकर,रामेश्वर आडिले,धीरेंद्र बनर्जी,अवधेश पयासी, रामकुमार साहू मदनपुर स्कूल के शिक्षक ब्रजेश दीक्षित,देवेन्द्र परिहार तथा भ्रमण पर आए शिक्षक तथा शिक्षा विभाग के अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.