स्थानांतरण प्रभावित शिक्षकों पर राज्य सरकार जल्दी विचार कर सकती है…..प्रतिनिधि मंडल को वित्त मंत्री ओ पी चौधरी ने दिया आश्वासन

0
109

रायगढ़ 9 मार्च 2024। स्थानांतरण प्रभावित शिक्षकों पर राज्य सरकार जल्द ही विचार कर सकती है। वित्त मंत्री ओपी चौधरी से राज्य स्तरीय शिक्षक संघ की हुई मुलाकात में आश्वासन मिला है कि जल्द ही इस संदर्भ में शिक्षा सचिव से बातचीत कर रास्ता निकाल लिया जायेगा। इससे पहले राज्य स्तरीय शिक्षक संघ रायगढ़ के बैनर तले प्रदेश उपाध्यक्ष ईश्वर प्रसाद बिशी व जिलाध्यक्ष बलराम सिदार के नेतृत्व में प्रथम नियुक्ति तिथि से वरिष्ठता की मांग के लिए रायगढ़ जिला मुख्यालय में वित्त मंत्री ओपी चौधरी से मुलाकात हुई। वित्त मंत्री ने प्रभावित शिक्षकों की मांगों को ध्यान पूर्वक सुना।

वित्त मंत्री ने कहा कि वरिष्ठता प्रभावित शिक्षकों की मांगें जायज है, इस संदर्भ में शिक्षा विभाग के आला अधिकारियों से चर्चा की जायेगी। इस दौरान राजकमल पटेल, हरिशंकर साहू, अंजुलता महंत व बलराम सिदार ने वित्त मंत्री को संविलियन निर्देश क्रमांक 5 के बिंदु क्रमांक 9 के भेदभावपूर्ण नीति से अवगत कराया। संघ ने बताया कि सरकार की तरफ से निर्णय नहीं होने से प्रदेश के 25000 हजार से अधिक सहायक शिक्षक, शिक्षक व व्याख्याता (एल. बी.) प्रभावित हो रहे हैं। त्रुटिपूर्ण वरिष्ठता निर्धारण से स्थानांतरित शिक्षकों को कनिष्ठ मानकर शिक्षकीय अनुभव को शून्य मानना अव्यवहारिक है ।शिक्षकों ने बताया कि किसी भी कर्मचारी का कितना भी बार स्थानांतरण हो उसके कार्यकुशलता और दक्षता प्रभावित नहीं होता।

अनुभवी शिक्षकों को स्थानांतरण के कारण पदोन्नति से वंचित करना अर्थात् उनके ज्ञान व अनुभव से छात्र छात्राओं को वंचित करना है । तथा वरिष्ठ शिक्षकों का अपने से कनिष्ठ शिक्षकों के अधीन कार्य करना अव्यवहारिक है। शिक्षकों ने प्रथम नियुक्ति से वरिष्ठता की मांग कहते हुए कहा कि ये पूर्णतः वित्तीय भार मुक्त मांग है।

वित्त मंत्री ने कहा कि इस संदर्भ में शिक्षा मंत्री व शिक्षा सचिव से बात कर उचित कार्यवाही की जायेगी। ज्ञापन हेतु संघ पदाधिकारी व सदस्य राजीव गुप्ता, किशोर कुर्रे, , रूपेंद्र डनसेना, जयप्रकाश खुंटे, कमलेश्वर सारथी, बिरेन्द्र यादव, रोशन डनसेना, बिनोद कुमार जानी, बलराम पटेल, श्याम कुमार साहू, लोकेश साव, संजय टोप्पो, विजय भास्कर, पद्मन रात्रे, मनोज पंडा, सरस्वती सिदार सहित सैकड़ों की संख्या में शिक्षक उपस्थित हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.