स्कूल शिक्षा विभाग का महत्वपूर्ण वीडियो कांफ्रेंसिंग 15 जून को आयोजित….प्रदेश के शिक्षकों के क्रमोन्नति,पदोन्नति,वरिष्ठता सूची के प्रकाशन सहित इऩ 15 बिंदुओं पर होगी चर्चा….वहीं अपनी क्रमोन्नति-पदोन्नति की मांग को प्रदेश के मुखिया तक पहुँचा रहे हैं सेल्फी के माध्यम से शिक्षक

0
1918

रायपुर 10 जून 2020। एक तरफ शिक्षकों ने अपने क्रमोन्नति पदोन्नति अभियान की मांग को लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल  से सेल्फी के माध्यम से विनम्रता पूर्वक अपनी बात पहुंचा रहे हैं। वही स्कूल शिक्षा विभाग ने 15 जून को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया है ।इसमें शिक्षकों से जुड़े कई महत्वपूर्ण विषयों बड़ा निर्णय हो सकता है।DPI ने वीडियो कांफ्रेंसिंग सोमवार को 15 जून को बुलायी है। जिसमें 15 बिंदुओं पर चर्चा की जायेगी। सबसे अहम बात ये है कि कांफ्रेंसिंग के एजेंडा में क्रमोन्नति और पदोन्नति के मसले पर भी चर्चा होगी।DPI ने सभी संयुक्त संचालक व जिला शिक्षा अधिकारी से इस बाबत प्रकरणों की जानकारी तलब की है। वहीं शिक्षक एलबी की संभाग स्तरीय वरिष्ठता सूची, उच्च वर्ग शिक्षक प्रधान पाठक प्राथमिक शाला एवं प्रधान पूर्व माध्यमिक शाला विद्यालय ई और टी संवर्ग के ग्रेडेशन को लेकर भी बैठक में चर्चा होगी। उत्कृष्ट शालाओं में शिक्षकों की पदस्थापना भवन मरम्मत पढ़ाई तुंहर द्वार, साइकिल वितरण, मध्यान भोजन आदि विषयों पर चर्चा किया जाएगा। प्रधान पाठक प्राथमिक शाला के पदों पर पदोन्नति के लिए सहायक शिक्षकों की वरिष्ठता सूची का प्रकाशन जिला स्तर पर जिला शिक्षा अधिकारी के द्वारा किया जाता है यह माना जा रहा है कि इस अहम बैठक की पूर्व या तुरंत बाद सभी जिला शिक्षा अधिकारी सहायक शिक्षक एलबी संवर्ग की ग्रेडेशन का प्रकाशन भी शीघ्र कर देंगे। पदोन्नति क्रमोन्नति सेल्फी अभियान के बारे में जानकारी देते हुए छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष संजय शर्मा, प्रदेश संयोजक सुधीर प्रधान, वाजीद खान, प्रदेश उपाध्यक्ष हरेंद्र सिंह, देवनाथ साहू, बसंत चतुर्वेदी, प्रवीण श्रीवास्तव, विनोद गुप्ता, प्रदेश सचिव मनोजN सनाढ्य, प्रदेश कोषाध्यक्ष शैलेन्द्र पारीक ने कहा है कि शिक्षा विभाग को पूरे समर्पण से सेवा देने वाले शिक्षक संवर्ग के पदोन्नति, क्रमोन्नति के विषय मे कैलेंडर बनाकर लाभ प्रदान करने की जिम्मेदारी विभाग की है, शिक्षक संवर्ग लगातार पदोन्नति, क्रमोन्नति की मांग कर रहे है, किन्तु विभागीय नियम, निर्देश व प्रक्रिया से शिक्षक इस लाभ से वंचित है।

प्रदेश शासन के अन्य विभागों में पदोन्नति की प्रक्रिया जारी है, शिक्षा विभाग में पदोन्नति के लिए ग्रीष्मावकाश सबसे उपयुक्त समय होता है।

शिक्षा विभाग में लगभग 46 हजार पद रिक्त है, प्राथमिक शाला प्रधान पाठक के 22 हजार, मिडिल प्रधान पाठक के 6 हजार, व्याख्याता के 10 हजार, शिक्षक के 08 हजार पद पदोन्नति हेतु रिक्त है, साथ ही प्राचार्य के पद की गणना शेष है, इसमे सबसे बड़ी बात यह है कि 22 हजार प्राथमिक शाला में प्रधान पाठक का पद 14 वर्ष से रिक्त है।

संघ के पदाधिकारियों ने कहा है कि हम सेल्फी फॉर पदोन्नति क्रमोन्नति अभियान के अंतर्गत माननीय मुख्यमंत्री जी तक अपनी बात पहुंचा रहे हैं।उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग में भर्ती व पदोन्नति नियम 2019 में, पदोन्नति हेतु 5 वर्ष की सेवा अनुभव का प्रावधान किया गया है, एल बी संवर्ग के शिक्षको का शिक्षकीय सेवा अनुभव 22 वर्ष तक का है, अतः शिक्षकीय सेवा के आधार पर प्रदेश के हजारो रिक्त पदों की पूर्ति किया जावे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.