मरवाही विधानसभा में शिक्षको को है क्रमोन्नति, पदोन्नति की आस….पुरानी पेंशन भी है जनघोषणा पत्र का हिस्सा……शिक्षक रखेंगे अपना माँग

0
948

गौरेला- पेंड्रा-मरवाही । छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष संजय शर्मा, संभाग प्रभारी बसंत चतुर्वेदी,प्रान्तीय प्रचार सचिव गंगेश्वर प्रसाद उइके,प्रान्तीय प्रतिनिधि महिला प्रकोष्ठ श्रीमती दुर्गा गुप्ता गौरेला, पेंड्रा, मरवाही जिला अध्यक्ष मुकेश कोरी ने कहा है कि शिक्षको के क्रमोन्नति, पदोन्नति, वेतन विसंगति व पुरानी पेंशन पर शासन की चुप्पी से शिक्षकों में आक्रोश है, मरवाही विधानसभा चुनाव में आने वाले जनप्रतिनिधियो से शिक्षक अपनी मांग रखेंगे।

सभी विभाग में पदोन्नति जारी है, तो शिक्षा विभाग में पदोन्नति क्यो नही,? सैकड़ो शिक्षक संवर्ग को 23 वर्ष की शिक्षकीय सेवा में भी क्रमोन्नति नही दी गई है।

1998 से लगातार भर्ती किये गए हजारो शिक्षाकर्मियों को आज तक क्रमोन्नति व पदोन्नति नही मिली। एक ही पद पर 10 वर्ष की सेवा पूर्ण करने पर क्रमोन्नति का प्रावधान है, किन्तु नियम कायदे के चक्कर मे विभाग ने शोषण ही किया है।

बाजार आधारित एनपीएस के स्थान पर पुरानी पेंशन योजना की मांग की जा रही है। पंचायत/ननि व एल बी संवर्ग में अनुकम्पा नियुक्ति के प्रकरण लंबित है, जनवरी 2019 से महंगाई भत्ता लंबित है। 2 वर्ष से अधिक की सेवा के लिए वेटेज देते हुए जुलाई 2020 से संविलियन की मांग जारी है।

छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष मुकेश कोरी ने कहा है कि 1998 से अब तक शासकीय शाला में ही शिक्षक सेवारत है, उनकी पुरानी सेवा को आधार बनाकर ही संविलियन किया गया है, ऐसे में उस सेवा व अनुभव को आधार बनाकर शिक्षा विभाग में पदोन्नति व क्रमोन्नति क्यो नही दिया जाएगा,?

शिक्षा विभाग के नया भर्ती नियम 2019 में कई संशोधन का सुझाव दिया गया, किन्तु विभाग ने इसे दरकिनार करते हुए नियम बनाया है इससे एल बी संवर्ग को क्रमोन्नति व पदोन्नति में अधिकारी बाधा बना रहे है, इस नियम में एल बी संवर्ग से भेदभाव किया गया है, संख्या के अनुपात में पदोन्नति के पद नही दिए गए है, और पुरानी सेवा की वरिष्ठता भी नही गई है।

‌क्रमोन्नति, एवं वेतन विसंगति की समस्या पर कोई निर्णय नहीं लिया गया, जिससे समस्या यथावत है।

क्रमोन्नति देने सरकार ने घोषणापत्र में कहा है, सहायक शिक्षक संवर्ग की वेतन विसंगति दूर करने का वादा किया गया है, पुरानी पेंशन बहाली की कार्यवाही करने घोषणापत्र में लेख है, इन मुद्दों पर शासन ने लगातार मांग के बाद भी कोई योजना नही बनाया है, अनुकम्पा नियुक्ति के सैकड़ो प्रकरण धूल खा रहे है, महंगाई भत्ता लंबित है।

20 से 23 वर्ष तक समान पात्रता, योग्यता वाले शिक्षक व व्याख्याता के लिए क्रमोन्नति के अवसर नही है,,प्रकाशित राजपत्र से कितने व्याख्याता व शिक्षक को पदोन्नति मिलेगी,? एक साथ नियुक्त शिक्षको को पद नही होने पर नियमानुसार तत्काल उच्च स्तर का समयमान व क्रमोन्नति प्रावधानित करने की आवश्यकता है।

इसी शोषण, अन्याय व भेदभाव की बात को टीचर्स एसोसिएशन द्वारा मरवाही चुनाव में आये प्रतिनिधियों व राजनेताओ को अवगत कराकर शिक्षको की मांग पूरी करने पक्ष रखा जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.