SCRT का LOS प्रशिक्षण का द्वितीय चरण सम्पन्न,राज्य भर के शिक्षक हुए शामिल

0
980

रायपुर-प्रशिक्षण 2018-19 राज्य शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशिक्षण संस्थान रायपुर छत्तीसगढ़ द्वारा इस वर्ष भी राज्य के प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों के लिए *In-Service Training For Elementary School Teachers* प्रशिक्षण आयोजित किया जा रहा है ।यह प्रशिक्षण 03 चरण में आयोजित किया जा रहा है जिसमें राज्य के समस्त विकास खंडों से हिंदी,
गणित,व पर्यावरण पर 04-04 शिक्षक प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।इस प्रशिक्षण में शिक्षक कार्य एवं दायित्व के साथ सीखने के प्रतिफल LOS प्रशिक्षण का मुख्य विन्दु निर्धारित किया गया है।
हिंदी,गणित,पर्यावरण विषयों को प्रशिक्षण में प्राथमिकता प्रदान की जा रही है।राज्य शिक्षकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम एक चक्र सम्पन्न किये जा चुके है और यह दूसरा चरण था।
5 दिवस तक चले प्रशिक्षण में प्रभावशाली los, राइट टू एडुकेशन, राष्ट्रीय पाठचर्चा 2005,NCRT, SCRT के पाठ्यक्रम के बारे में प्राथमिक स्तर पर हिंदी,गणित,पर्यावरण सीखने के संप्राप्ति बतलाया व समझाया गया। कार्यक्रम निदेशक सुधीर अग्रवाल के मार्गदर्शन में विद्द्यावती चंद्राकर कार्यक्रम के निर्देश में राज्य के रिसोर्स पर्सन द्रोण साहू,कु.पुष्पा शुक्ला,राजपाल कौर,सुरेंद्र पांडे,राजेन्द्र परसकोले,लता, विनती ने शिक्षा व शिक्षण गतिविधियों के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला।शिक्षा जगत में हो रहे आधुनिक बदलावो से अवगत कराया।
प्रशिक्षण में देवेंद्र साहू,मनोज वर्मा,नवनीत,राजेंद्र,ऐनेन्द्र शर्मा उमाकांत,आलोक,हंसकुमार,राजकुमार,रुद्रराणा,किशोर,कांति,सुमन,प्रदीप, मनीष सहित राज्य भर के शिक्षक/शिक्षिकाएं उपस्थित हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.