330 रु. का इंश्योरेंस नॉमिनी को दिलवाएगा 2 लाख,संकट में परिवार को मिलेगी मदद…हर साल नवीनीकरण जरूरी…

0
991

Exclusive:प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) मोदी सरकार की पॉपुलर सोशल स्कीम्स में से एक है। यह एक टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी है, जो हर साल रिन्यू होती है। इसमें किसी भी कारण से डेथ हो जाने पर 2 लाख रुपए की राशि बीमा कंपनी की तरफ से नॉमिनी को मिलती है।

कौन है इसके लिए पात्र:
18 से 50 साल का कोई भी व्यक्ति इस स्कीम का लाभ ले सकता है। संबंधित व्यक्ति का बैंक में खाता होना चाहिए। पॉलिसी धारक को 330 रुपए सालाना जमा करने होते हैं। यह राशि संबंधित व्यक्ति के बैंक खाते से हर साल सीधे कट जाएगा। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 2 लाख रुपए तक का प्रावधान है।

वार्षिक समयावधि क्या है:
1 जून से 31 मई इसका कवर पीरियड होता है। मई 2018 तक 5 करोड़ से अधिक लोग इस योजना से जुड़े हैं।अभी तक 1 लाख से भी अधिक लोग क्लेम प्राप्त कर चुके हैं। इसमें 2 लाख रुपए तक का लाइफ कवर मिलता है। हर साल प्रीमियम 330 रुपए जमा करना होता है। इसमें रिस्क कवर स्कीम में इनरोलमेंट करवाने के 45 दिन बाद ही मिलता है।

बीमा कैसे करवाएं:
यह स्कीम एलआईसी के साथ ही दूसरी इंश्योरेंस कंपनियों के द्वारा संचालित की जाती है। व्यक्ति अपने बैंक में जाकर भी जानकारी ले सकता है, कई बैंकों के इंश्योरेंस कंपनियों के साथ अनुबंध है। आप http://www.jansuraksha.gov.in इस वेबसाइट के जरिए इसका फॉर्म डाउनलोड कर डिटेल भरकर बैंक या इंश्योरेंस कंपनी में जमा कर सकते हैं। अगर किसी अकाउंट होल्डर का एक से अधिक बैंक में बचत खाता है तो भी वह केवल एक ही बार इंश्योरेंस का लाभ ले सकेगा।

क्लेम कैसे करें:
नॉमिनी को उस बैंक में क्लेम करना होगा, जहां संबंधित व्यक्ति का इंश्योरेंस था। मृत्यु प्रमाण पत्र जमा करना होगा। डिस्चार्ज रिसिप्ट के साथ ही दूसरे जरूरी प्रपत्र देने होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.