यदि आप देश के लिए बलिदान देने वाले जवानों की मदद करना चाहते हैं तो इस App के जरिए आप देश की सीमाओं और आंतरिक सुरक्षा में तैनात जवानों के परिजनों को आर्थिक मदद दे सकते हैं। आप Paytm से भी कर सकते हैं मदद

0
401

अगर आप भी देश के लिए बलिदान देने वाले सैनिकों को आर्थिक मदद करना चाहते हैं तो आप अपने फोन में एक ऐप इंस्टॉल कर यह नेक काम कर सकते हैं।

. सरकार ने 2017 में एक ऐसे ही पोर्टल और ऐप की शुरुआत की थी जिसका इस्तेमाल कर आप देश की सीमाओं और आंतरिक सुरक्षा में तैनात केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल और अर्ध सैनिक बलों के जवानों के परिजनों को आर्थिक मदद दे सकते हैं.

गृह मंत्रालय ने बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार के सुझाव पर इस वेबसाइट और ऐप को तैयार किया है. अक्षय ने सरकार को सलाह दी थी कि सीमा या आंतरिक सुरक्षा में तैनाती के दौरान शहीद हुए सशस्त्र बल के जवानों का ऑनलाइन ब्योरा सार्वजनिक होना चाहिए ताकि कोई भी व्यक्ति शहीद जवान के परिवार को मदद मुहैया करा सके.

क्या है ‘भारत के वीर’ ऐप और वेबसाइट

वेबपोर्टल और मोबाइल ऐप पर शहीद जवानों की सूची और उनके परिजनों संपर्क कायम करने की पूरी जानकारी मौजूद है. इसमें शहीद के किसी एक परिजन का बैंक खाता नंबर भी शामिल है जिससे कोई भी दानदाता बैंक खाते में सीधे राशि जमा करा सकता है.
भारत के वीर’ के जरिए कितनी मदद दे सकते हैं?

किसी भी शहीद के परिजन के बैंक खाते में सहायता राशि जमा कराने की अधिकतम सीमा 15 लाख रुपए तय की गई है. यह सीमा पूरी होते ही संबद्ध शहीद के परिजनों की जानकारी वेबसाइट से स्वत: हट जाएगी. अधिकारी के मुताबिक सैन्य अभियानों में गंभीर रूप से घायल हुए जवानों की भी वेबसाइट पर जानकारी मुहैया कराने की योजना है.
वेबसाइट पर शहीद हुए सैनिक की शहादत से जुड़े अभियान की जानकारी भी गई है.ऐसे कर सकते हैं मदद
अगर आप ऐप के जरिए मदद करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको ऐप इंस्टॉल करना होगा. इसके बाद उसे ओपन करें यहां आपको शहीद जवानों की फोटो के साथ लिस्ट दिखाई देगी और आप जिस भी जवान की मदद करना चाहते हैं उसके फोटो पर क्लिक कर उसके बारे में सारी जानकारी पा सकते हैं और फिर उसकी मदद कर सकते हैं. इसके अलावा आप वेबपोर्टल के जरिए भी मदद कर सकते हैं. आप सबसे पहले https://bharatkeveer.gov.in/ पर जाएं और आपको फ्रंट पेज पर गाइडलाइन्स के साथ Click here to contribute का ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर क्लिक करने के बाद आपके सामने फोटो के साथ शहीद जवानों की लिस्ट खुलेगी. इसके बाद आप जिस भी जवान की मदद करना चाहते हैं उसपर क्लिक कर कॉन्ट्रीब्यूट कर सकते हैं.

आप पेटीएम से भी शहीदों की मदद कर सकते हैं उसमें contribute CRPF Bravehearts ऑप्शन में जाकर राशि भेज सकते हैं

             डाउनलोड कर सकते हैं ऐप
भारत के वीर ऐप गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. इसके अलावा आप
http://bharatkeveer.gov.in वेबपोर्टल के जरिए भी मदद कर सकते हैं.

http://bharatkeveer.gov.in

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.