नये सेटअप पर बवाल संस्कृत व वाणिज्य के पद की कटौती स्वीकार्य नहीं

0
211

महासमुंद। छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन के प्रदेश संयोजक सुधीर प्रधान, शोभा सिंह देव,पूर्णानंद मिश्रा, केशव राम साहू,अर्चना तिवारी,नारायण चौधरी,लालजी साहू,सादराम अजय,नंद कुमार साहू,विजय प्रधान,प्रदीप वर्मा, पुष्पलता भार्गव,राजेश साहू,विनोद यादव,महेंद्र चौधरी,अरुण प्रधान,ललित साहू ने कहा है कि 2008 में सेटअप बना था, 14 वर्ष बाद पुनः सेटअप जारी किया गया है, इन 14 वर्षों में विद्यार्थियों की संख्या में लाखों की तादात में वृद्धि हुई है, जबकि 2008 में विद्यार्थियों के अनुपात में ही शिक्षकों का पद स्वीकृत किया गया था तो नए सेटअप में भी पदों का सृजन विद्यार्थियों के दाखिला के अनुपात में क्यों नही क्या गया है?ऊपर से वाणिज्य एवं संस्कृत व्याख्याता के पदों को विलोपित करना भी पूर्णतः अव्यहारिक और शैक्षिक गुणवत्ता के विपरीत है जिसका एसोसिएशन विरोध करता है और इसके संशोधन तक पुरजोर विरोध किया जाएगा।

प्रदेश अध्यक्ष संजय शर्मा ने कहा है कि जब विद्यार्थियों की संख्या में लाखों की वृद्धि हुई है तो ऐसे में प्राथमिक से लेकर हायर सेकेंडरी तक के शालाओं में शिक्षकों के स्वीकृत पदों की संख्या में भी वृद्धि किया जावे। उन्होंने आगे कहा है कि प्रत्येक प्राथमिक शाला में 1 प्रधान पाठक का पद व 4 सहायक शिक्षक का पद अनिवार्यतः स्वीकृत किया जावे। इसी प्रकार से मिडिल स्कूल में 1 प्रधान पाठक व 4 शिक्षक का पद अनिवार्यतः स्वीकृत किया जावे। इस सेटअप से शिक्षा गुणवत्ता ध्वस्त होगा, संस्कृत व वाणिज्य के पदों की कटौती स्वीकार्य नहीं होगा।
विद्यार्थियों के अनुपात में शिक्षकों की नियुक्ति होने से गुणवत्ता पूर्वक अध्यापन होगा। विभाग द्वारा जारी विसंगति पूर्ण सेटअप में शालाओं के लिए स्वीकृत मापदंड में सुधार हेतु छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन ने अपने मांग पत्र व सुझाव में शासन से कहा है कि
*प्राथमिक शाला* में 80 विद्यार्थी दर्ज पर 1 प्रधान पाठक व 4 सहायक शिक्षक का पद स्वीकृत किया जावे। तथा 15 से 30 दर्ज संख्या अधिक होने पर एक अतिरिक्त शिक्षक का पद स्वीकृत किया जावे।

*पूर्व माध्यमिक शाला* 30 से कम दर्ज वाले में भी न्यूनतम 1 प्रधान पाठक व 4 शिक्षक का पद स्वीकृत किया जावे। 15 से 30 अधिक विद्यार्थियों में एक अतिरिक्त शिक्षक का पद स्वीकृत किया जावे।

*हाई स्कूल* में न्यूनतम 1 प्राचार्य व 6 व्याख्याता का पद स्वीकृत किया जावे। 35 से अधिक विद्यार्थियों में एक अतिरिक्त व्याख्याता का पद स्वीकृत किया जावे। संस्कृत व्याख्याता का 1 पद भी सभी हाईस्कूल में अनिवार्यतः स्वीकृत किया जावे।

*हायर सेकंडरी स्कूल* में पूर्व सेटअप की भांति वाणिज्य संकाय में 02 पद न्यूनतम स्वीकृत किया जावे ताकि वाणिज्य के 6 पीरिएड संपादित हो सके। सामाजिक विज्ञान व कला संकाय के अध्यापन हेतु 9 वी से 12 वी तक के लिए इतिहास, राजनीति, भूगोल, अर्थशास्त्र के न्यूनतम 3 व्याख्याता की पदस्थापना सभी हायर सेकेंडरी स्कूल में किया जावे। एसोसिएशन ने कहा कि हायर सेकेंडरी स्कूल में न्यूनतम दर्ज संख्या पर 12 व्याख्याता का पद स्वीकृत किया जावे।हायर सेकेंडरी में 40 की दर्ज संख्या में 1 अतिरिक्त व्याख्याता का पद स्वीकृत किया जावे।
*हाई स्कूल व हायर सेकेंडरी स्कूल में 1 पद ब्यायाम शिक्षक व लाइब्रेरियन का 1 पद अनिवार्यतः स्वीकृत किया जावे।*
छ ग टीचर्स एसोसिएशन के जिला उपाध्यक्ष खिलावन वर्मा, वीरेंद्र नर्मदा, दिलीप नायक, नरेश पटेल, खोशील गेन्द्रे, सालिक राम साहू,अनिल सिंह साव, विजयशंकर विशाल, कौशल चन्द्राकर, विकास साहू, तुलेंद्र सागर, कौशल साहू, मोहन साहू, जगदीश सिन्हा, सम्पा बोस, दमयंती कौशिक, हेमिन ठाकुर, मानसी अग्रवाल, आरती सोनवानी, माहेश्वरी साहू, हेमलता सांवड़े, नेहा साहू,उर्मिला मिश्रा, संतोषी साहू, सुधा गोस्वामी, मंजू वर्मा, खेमिन साहू, भारती सोनी, भावना पांडव, मनीषा सोनी, संतोषी नामदेव, मनीष अवसरिया, देवेंद्र चन्द्राकर, कैलाश पटेल, देवेंद्र भोई, राधेश्याम पटेल, लक्ष्मण दास मानिकपुरी, गौरीशंकर पटेल, सोमनाथ चौहान, हेमंत दास, गजानंद भोई, गजेंद्र नायक, विजय सामल, विद्या चन्द्राकर, घनश्याम चक्रधारी, मोहिंदर पांडे, राजेन्द्र पांडे, ईश्वरी साहू, कौतुक पटेल, दीपक देवांगन, भोजराज सिदार, अंकित चन्द्राकर, आशीष देवांगन, आशीष साहू, पूनम चन्द्राकर, आशीष सालोमन, मनहरण भट्ट, राजेश्वर चन्द्राकर, किरण कन्नौजे, रोहित ठाकुर ने कहा है कि विद्यार्थियों के दाखिला अनुपात में पदों का सृजन हो तथा वाणिज्य एवम संस्कृत के पदों का कदापि विलोप न किया जाय। जिलाध्यक्ष नारायण चौधरी ने कहा है कि संघ का एक प्रतिनिधिमंडल शीघ्र जिला शिक्षाधिकारी महासमुन्द से भेंटकर इस बाबत चर्चा कर संस्कृत एवम वाणिज्य के पद को विलोप न करने तथा अनुपातिक पद सृजन की मांग को लेकर माननीय मुख्यमंत्री जी के नाम का ज्ञापन सौपेंगी।
उक्ताशय की जानकारी जिला सचिव नंदकुमार साहू जिला मीडिया प्रभारी प्रदीप वर्मा ने दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.