अब आयकर रिटर्न भरना होगा और आसान….आयकर विभाग ने करदाताओं के लिये रिटर्न दायर करने की नई सरल ई-फाइलिंग सुविधा लांच की…जाने कैसे भरना है आयकर रिटर्न

0
1890

नई दिल्ली 2 अगस्त। आयकर विभाग ने करदाताओं की सुविधा के लिये ई-फाइलिंग के जरिये रिटर्न दायर करने के वास्ते बृहस्पतिवार को एक नई सरल सुविधा शुरू की है. यह सुविधा विभाग के आधिकारिक पोर्टल www.incometaxindiaefiling.gov.in पर शुरू हो गयी है. इसे ‘ई-फाइलिंग लाइट’ सुविधा का नाम दिया गया है. विभाग ने सार्वजनिक परामर्श में कहा, ‘आयकर विभाग करदाताओं द्वारा आयकर रिटर्न भरने को ध्यान में रखते हुए ई-फाइलिंग पोर्टल का सुविधाजनक संस्करण ‘ई-फाइलिंग लाइट’ शुरू कर रहा है.’ उसने कहा, ‘‘इसका इस्तेमाल होम पेज पर ‘ई-फाइलिंग लाइट’ बटन दबाकर किया जा सकता है.

आयकर विभाग के मुताबिक, यह सुविधा विभाग के पोर्टल https:/incometaxindiaefiling.gov.in पर शुरू हो गई है। इसे ई-फाइलिंग लाइट सुविधा का नाम दिया गया है। इस सुविधा का इस्तेमाल होम पेज पर ई-फाइलिंग लाइट बटन दबाकर किया जा सकता है। हालांकि अन्य सभी सेवाओं के साथ मौजूदा ई-फाइलिंग पोर्टल व्यवस्था भी जारी रहेगी। एक अधिकारी ने कहा कि करदाता जब एक बार लाइट पेज पर लॉग इन करेंगे, तो उन्हें सिर्फ वही लिंक मिलेंगे जो आयकर रिटर्न और 26एएस भरने के लिए आवश्यक हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.