पूर्व सेवा की गणना कर क्रमोन्नति, पदोन्नति दें, वेतन विसंगति दूर हो…..पूर्व प्रचलित नियम के लिए कमेटी की जरूरत नही…..2 अक्टूबर को सत्याग्रह आंदोलन – रणनीति बनी

0
1905

रायपुर। छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष संजय शर्मा ने कहा कि प्रदेश के एल बी संवर्ग के सहायक शिक्षक, शिक्षक व व्याख्याता का हित पूर्व सेवा अवधि की गणना करने से ही है, संविलियन के पूर्व सेवा की गणना करने से एक ही पद में 10 वर्ष पूर्ण करने वाले सहायक शिक्षको को क्रमोन्नत वेतनमान मिलेगा, प्राथमिक शाला प्रधान पाठक के 22 हजार पदों पर पदोन्नति मिलेगी, क्रमोन्नति और पदोन्नति से सहायक शिक्षको को सीधे उच्च वर्ग शिक्षक का 4200 ग्रेड पे का उच्चतर वेतनमान मिलेगा, अतः छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन इसी आधार पर मुख्य मांगपत्र शासन को सौंपेगा। शिक्षक व व्याख्याता को भी पूर्व सेवा जोडने से क्रमोन्नति व पदोन्नति का लाभ मिलेगा।

सहायक शिक्षको का व्याख्याता व शिक्षक की तुलना में वेतन कम है, प्राथमिक शिक्षा को विशेष शिक्षकीय सेवा मानकर व्याख्याता व शिक्षक के वेतनमान के अंतर के अनुपात में शिक्षक व सहायक शिक्षक के वेतनमान में सुधार किया जावे तथा शिक्षक पं/ननि संवर्ग को 01/05/2013 से दिए गए पुनरीक्षित (समतुल्य) वेतनमान में भूतलक्षी प्रभाव से 1.86 के गुणांक पर निर्धारण करने का आदेश जारी किया जावे व 2 वर्ष में एक वेटेज का लाभ दिया गया है उसे 1 वर्ष में 1 वेटेज देने का आदेश देते हुए रिवाइज एलपीसी जारी किया जावे।

शासन को कमेटी बनाना ही है तो बंद किया जा चुका पुरानी पेंशन बहाल करने के लिए कमेटी बनाये, क्योकि राज्य में यह नए सिरे से लागू होगा।

बैठक में चर्चा किया गया कि पूर्व प्रचलित नियम के लिए किसी भी प्रकार की कमेटी की जरूरत नही है, क्योकि शिक्षा विभाग में 10 वर्ष की सेवा में क्रमोन्नति व 5 वर्ष की सेवा में पदोन्नति देने का नियम है, इसी प्रकार वेतन गणना का भी नियम है, समयमान प्राप्त करने वाले शिक्षको को उनके समयमान वेतन के आधार पर वेतन निर्धारित किया जाता है, छत्तीसगढ़ में 2013 में प्रदान किया गया शिक्षक समतुल्य वेतनमान की गणना 6 वें वेतन के न्यूनतम स्तर पर किया गया, यही शिक्षको को हजारों रुपये का वैतनिक नुकसान निर्धारण किया गया, तात्कालिक प्राप्त समयमान के आधार पर 1.86 के गुणांक में वेतन निर्धारण कर रिवाइज़ एल पी सी जारी करने मांग किया जाएगा, यह भी प्रचलित नियमानुसार ही है, अतः किसी कमेटी के आधार पर मामला को खिसकाने का प्रयास ठीक नही है।

बैठक में निम्न विषयों पर मांग रखने का निर्णय लिया गया जिसमें पुरानी पेंशन के लिए दायर की गई याचिका का जवाब माननीय उच्च न्यायालय में शासन स्तर से शीघ्र प्रस्तुत किया जावे।

नव नियुक्त ई/टी संवर्ग के सहायक शिक्षक, शिक्षक व व्याख्याता को परिवीक्षा अवधि में भी पूरा वेतन दिया जावे।

2 वर्ष से अधिक सेवा के लिए वेटेज का प्रावधान किया जावे।

दिवंगत पं/ननि शिक्षक संवर्ग के आश्रित को तकनीकी संविलियन मानते हुए प्रावधान बनाकर अनुकम्पा नियुक्ति दिया जावे।

एल बी संवर्ग को ग्रेज्युटी व अर्जित अवकाश के नकदीकरण का लाभ दिया जावे।

महंगाई के इस दौर में वर्तमान घोषित 5% महंगाई भत्ता को अपूर्ण बताते हुए छत्तीसगढ़ के समस्त कर्मचारियों के शेष लंबित 11% महंगाई भत्ता के लिए भी मांगपत्र दिया जाएगा।

एल बी शिक्षक संवर्ग के क्रमोन्नति, पदोन्नति व वेतन विसंगति की मांग का हल पूर्व सेवा गणना से ही होगा अतः संविलियन के पूर्व सेवा की गणना करने के लिए शासन स्तर पर मांग / दबाव बनाए जाने का निर्णय लिया गया।

जनघोषणा पत्र को आधार मानकर शासन कर्मचारी हित मे क्रमोन्नति, पदोन्नति देवे, वेतन विसंगति को दूर करे और नई पेंशन के स्थान पर पुरानी पेंशन लागू करने की कार्यवाही करे, जनघोषणा पत्र में किए वादे को पूरा कराने योजना बद्ध रणनीति पर ब्यापक चर्चा की गई।

एल बी संवर्ग के शिक्षको की मांग को शासन ने अब तक टालमटोल किया है, जनघोषणा पत्र में किये गए वादे पर सरकार गंभीरता से निर्णय ले, इसके लिए 2 अक्टूबर को सत्याग्रह आंदोलन किया जाएगा। तैयारी हेतु सभी जिले में 18/19 सितम्बर को व ब्लाक में 25/ 26 सितम्बर को बैठक आयोजित किया गया है।

वर्चुअल बैठक में प्रमुख रुप से छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष संजय शर्मा, प्रदेश संयोजक सुधीर प्रधान, प्रदेश उपाध्यक्ष देवनाथ साहू, बसंत चतुर्वेदी, प्रवीण श्रीवास्तव, विनोद गुप्ता, प्रदेश पदाधिकारी संजय उपाध्याय, ऋषिकेश उपाध्याय, प्रदीप साहू, पूर्णानन्द मिश्रा, सपना दुबे, केशव राम साहू, एल डी बंजारा, बाबूलाल लाडे, सुखनंदन साहू, बिनेश भगत, सूर्यकांत सिन्हा, अशोक कुर्रे, राजेश्वर कुशवाहा, जितेंद्र मिश्रा, जिलाध्यक्ष दिलीप साहू, ऋषि देव सिंह, उदय प्रताप सिंह, नारायण चौधरी, बलराज सिंह, सत्येंद्र सिंह, नेतराम साहू, राजेश गुप्ता, डॉ भूषण लाल चंद्राकर, स्वदेश शुक्ला,ओमप्रकाश सोनकला, परमेश्वर निर्मलकर, महिला प्रकोष्ट से श्रीमती गायत्री ठाकुर, श्रीमती दुर्गा गुप्ता, हेमलता शर्मा, श्रीमती अर्चना शर्मा, IT सेल से प्रदीप वर्मा, अतुल शर्मा, गेवा राम नेताम, गिरीश कुमार शर्मा, जय कौशिक, विनोद राठौर, कैलास सोन, लीलम्बर यादव, नीलमणि साहू, प्रशांत चतुर्वेदी, उमेश कश्यप, शामिल थे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.