शिक्षा रथ निकालकर सरकारी स्कूलों में किया जनसंपर्क…इस अभिनव पहल का मिल रहा है अच्छा प्रतिसाद

0
634

मुंगेली/- शासन की महती योजना शिक्षा चौपाल के तारतम्य में ही विकास खंड शिक्षा कार्यालय मुंगेली के मार्गदर्शन में संकुल केंद्र नवागाँव घु. मे शिक्षा रथ यात्रा निकाली गई। जिसमें जन संपर्क करते हुए “सरकारी स्कूल बस नाव के हे, असल में हमार गांव के हे।” नारा देते हुए नैनिहाल बच्चों तथा 6 से 14 आयु वर्ग के सभी विद्यार्थियों एवं हाई स्कूल, हायर सेकेंडरी कक्षा में निशुल्क प्रवेश, सरकारी स्कूल में लेने और बेहतर शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया गया। इस जनसंपर्क माध्यम से पालकों व बच्चों को बताया गया कि किस प्रकार 6 से 14 आयु वर्ग के बच्चों को निशुल्क प्रवेश, निशुल्क गणवेश, निशुल्क पाठ्य पुस्तक, निशुल्क मध्यान भोजन, निशुल्क कंप्यूटर शिक्षा, निशुल्क शिक्षा, साथ ही कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में जरूरतमंद बच्चों के लिए आवासीय शिक्षण व्यवस्था, बालिकाओं को निशुल्क प्रवेश, निशुल्क कोचिंग, निशुल्क शिक्षण हेतु बच्चों का जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश, साथ ही निशुल्क समर कैंप का आयोजन जैसे प्रमुख बिंदुओं को आमजन के समक्ष रखा गया।
इस रथयात्रा में विकासखंड शिक्षा अधिकारी डॉ प्रतिभा मंडलोई, संकुल केंद्र नवागाँव घु. के शैक्षिक समन्वयक उमेश साहू, संकुल केंद्र रोहरा के शैक्षिक समन्वयक जिला राम यादव, संकुल केंद्र बाकी के शैक्षिक समन्वयक चंद्रशेखर उपाध्याय, संकुल केंद्र बाकी के संकुल प्रभारी बलराज सिंह ठाकुर तथा संकुल केंद्र नवागाँव के शिक्षक संतोष कुमार यादव उपस्थित रहे। इस दौरान शिक्षा रथयात्रा शासकीय प्राथमिक शाला सुरीघाट से शासकीय प्राथमिक शाला देवगांव एवं शासकीय प्राथमिक शाला सूरदा तथा शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला सूरदा के पश्चात शासकीय प्राथमिक शाला संगवाकापा से होते हुए शासकीय प्राथमिक शाला जैतपुरी व शासकीय प्राथमिक शाला हेड़सपुर स्कूल एवं शासकीय प्राथमिक शाला कोलिहाडीह तथा शासकीय प्राथमिक शाला, शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला ढबहा के पश्चात शासकीय प्राथमिक शाला घुठेरा से होते हुए शासकीय प्राथमिक शाला एवं शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला तथा शासकीय हाई स्कूल नवागाँव घु. मे पहुंचा। जहां पर शिक्षा रथ यात्रा का समापन किया गया। इस अवसर पर पूरे रास्ते भर रथ में मौजूद सभी समन्वयक गण व शिक्षक साथी के द्वारा लगातार लाउडस्पीकर के माध्यम से प्रेरक गीत चलाया गया और साथ ही मौखिक रूप से लाउडस्पीकर के माध्यम से अनाउंस करते हुए पालकों से निरंतर अनुरोध सरकारी स्कूल में अपने बच्चों को दाखिला दिलाने और उन्हें बेहतर शिक्षा दिलाने के लिए लगातार अनुरोध किया गया। जिसमें शासकीय स्कूल की विशेषताएं बताई गई, साथ ही टीचिंग लर्निंग मैटेरियल क्लास किस प्रकार से बच्चों के लिए सरकारी स्कूलों में उपलब्ध हैं और कौन-कौन सी सुविधाएं हैं जो बच्चों को निशुल्क रूप से दी जाती हैं इन बिंदुओं पर भी प्रकाश डाला गया।
इस अवसर पर सर्वप्रथम शासकीय प्राथमिक शाला सुरीघाट में उपस्थित जनप्रतिनिधि जिला पंचायत सदस्य एवं सभापति श्रीमती उर्मिला रमेश यादव व साथ ही उपस्थित गणमान्य नागरिकों व ग्रामवासियों के द्वारा विकासखंड शिक्षा अधिकारी डॉ प्रतिभा मंडलोई की उपस्थिति में रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। जहां सभी स्कूलों ने बहुत जोर शोर से शिक्षा रथ का स्वागत किया और उत्साही शिक्षक साथियों एवं बच्चों के द्वारा उत्साहवर्धक और सरकारी स्कूल की विशेषताओं को बतलाते हुए नारों का प्रभावी उपयोग किया गया। इसी कड़ी में शिक्षा रथ के प्रचार-प्रसार से उत्साहित देवगांव के ग्रामवासियों द्वारा ढोल ताशे और गाजे बाजे के साथ शिक्षा रथ का स्वागत किया गया और ग्रामवासियों ने विकासखंड शिक्षा अधिकारी से बच्चों की शिक्षा को लेकर चर्चा भी की। इसी प्रकार शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला सूरदा एवं शासकीय प्राथमिक शाला सुरदा तथा संगवाकापा में भी शिक्षा रथयात्रा का अभूतपूर्व स्वागत किया गया जहां शासकीय प्राथमिक शाला संगवाकापा में बाहरी दीवार पर उकेरी गए शैक्षणिक चित्रों को देखकर विकासखंड शिक्षा अधिकारी ने स्कूल प्रबंधन को शाबाशी दी और वहीं पर बैठकर विकासखंड शिक्षा अधिकारी एवं सभी उपस्थित समन्वयकगणों ने बच्चों के साथ मध्यान भोजन किया। आगे कड़ी में शासकीय प्राथमिक शाला जैतपुरी वगैरह स्कूल में विकासखंड शिक्षा अधिकारी द्वारा बच्चों के साथ बड़े ही आत्मीय ढंग से मिलते हुए उनसे हाथ मिलाया गया। जिससे बच्चे आनंदित हो गए और बड़े ही सहज भाव के साथ वे विकासखंड शिक्षा अधिकारी से वार्तालाप करने लगे। इसी प्रकार से शिक्षा रथ यात्रा में उपस्थित विकास खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा स्वयं ही चौक चौराहों पर उपस्थित जनसमूह को देखते हुए उनके बीच पांपलेट वितरित कर उन्हें अपने बच्चों को सरकारी स्कूल में दाखिला दिलाने प्रेरित करते हुए सरकारी स्कूल की विशेषताओं और सुविधाओं से अवगत कराया गया।
इस अवसर पर शासकीय प्राथमिक शाला घुठेरा के प्रधान पाठक दीपक वेंताल एवं शासकीय प्राथमिक शाला हेड़सपुर के प्रधान पाठक संतोष बघेल ने बताया कि अशासकीय विद्यालय से अच्छी संख्या में बच्चे उनके विद्यालय में आकर दाखिला लिए हैं। इसी तरह की जानकारी शासकीय प्राथमिक शाला ढबहा के प्रधानपाठक हीराप्रसाद चर्तुगोष्ठी ने भी दी। इस प्रकार शिक्षा रथ यात्रा का अच्छा प्रतिसाद देखने को मिला।
निश्चित ही विकासखंड शिक्षा अधिकारी डॉ प्रतिभा मंडलोई द्वारा किया जा रहा है यह अभिनव प्रयास अत्यंत सराहनीय और सरकारी विद्यालयों के लिए असरकारी और मार्गदर्शी साबित हो रहा है, इसमें कोई संदेह नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.