राज्य सरकार कोविड-19 ड्यूटी में तैनात सभी शिक्षकों को फ्रंटलाइन वर्कर्स का दे दर्ज़ा….छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन ने की मांग, सभी शिक्षकों का टीकाकरण करवाए सरकार

0
577

कोविड-19 महामारी के बढ़ रहे प्रकोप से बचाव के लिए छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन संघ ने छत्तीसगढ़ सरकार से शिक्षकों को फ्रंट लाइन वर्कर की तर्ज पर वैक्सीन लगाने की गुहार लगाई है।

*शिक्षकों को फ्रंटलाइन मानकर 50 लाख का बीमा कव्हर दे सरकार*
छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष संजय शर्मा ने कहा कि वेक्सीन सेंटर में ड्यूटी के दौरान बहुत से शिक्षक कोरोना पॉजिटिव हो गए है। प्रदेश अध्यक्ष संजय शर्मा प्रदेश उपाध्यक्ष देवनाथ साहू, प्रांतीय कोषाध्यक्ष शैलेंद्र पारीक, प्रांतीय महिला प्रतिनिधि उषा साहू, जिलाध्यक्ष डॉ भूषण लाल चंद्राकर एवं ब्लॉक अध्यक्ष धमतरी गेवाराम नेताम ने शासन/प्रशासन से मांग की है कि शिक्षकों को कोरोना वारियर्स मानते हुए उन्हें 50 लाख का बीमा कवर देकर ही कोरोना सम्बन्धी डयूटी में लगाया जाए। संघ पदाधिकारियों ने कहा है कि शिक्षकों को डयूटी के दौरान फेस सील्ड, ग्लब्स, मास्क व सेनेटाइजर देकर ही कोरोना सम्बन्धी किसी भी कार्य मे ड्यूटी दिया जाए. वर्तमान में कई केंद्र व कार्य में जरूरी सुविधा उपलब्ध नहीं है।

छत्तीसगढ़ में वर्तमान में कोरोना के आंकड़े लगातार बढ़ते जा रहें हैं।तथा कोरोना के वेक्सिनेशन को लेकर भी तैयारियां जोर-शोर से चल भी रहा है।इस बीच छत्तीसगढ़ में भी राज्य सरकार ने फर्स्ट फेज़ में सभी फ़्रंट लाइन वर्कर्स को वेक्सीन लगाने का काम भी हो चुका है, सिर्फ शिक्षक समुदाय को ही इससे वंचित रखा गया है, जबकि यही शिक्षक पहले के लॉकडाउन और वर्तमान के लॉकडाउन के समय में फ़्रंट लाइन में ही रहकर अपने दायित्वों का निर्वहन कर रहे हैं। इन्हें भी कोरोना वॉरियर्स का दर्ज़ा देते हुए फ्रंटलाइन वर्कर्स की श्रेणी में रखने की मांग संघ करता है। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट और विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट अनुसार वर्तमान में कोरोना का कहर जारी है।

*कोविड-19 के ख़िलाफ़ लड़ाई*-ग़ुस्सा और तनाव में छत्तीसगढ़ के शिक्षक।

धमतरी जिला महिला प्रकोष्ठ प्रभारी बी यदु, जिला उपाध्यक्ष नंदकुमार साहू, गणेश प्रसाद साहू ,तीरथ राज अटल,जिला सचिव बलराम तारम, जिला कोषाध्यक्ष रामदयाल साहू, ब्लॉक अध्यक्ष नगरी शैलेंद्र कौशल, कुरूद दिनेश कुमार साहू, मगरलोड रमेश कुमार यादव, धमतरी ब्लॉक सचिव ज्ञानेश्वर सिन्हा, कोषाध्यक्ष गुहाराम निषाद ,वरिष्ठ उपाध्यक्ष चोवाराम चंद्राकर, उपाध्यक्ष के पी साहू, मुरारी लाल साहू, टीकाराम सिन्हा, किशन मंडावी ने कहा कि वर्तमान समय मे शिक्षकों का ड्यूटी पूर्व की भांति कोरोना जांच केंद्र से लेकर टीकाकरण करने रेलवे स्टेशन, कोविड सेंटर,एक्टिव सर्विलांस व बॉर्डर सुरक्षा करने तथा कॉल सेंटर तक लगाया गया है, जहां शिक्षक बिना सुविधाओं के अपना कर्तव्यों का निर्वहन कर रहे हैं। कोविड-19 के ख़िलाफ़ भारत की लड़ाई के बोझ लिए वे अब खुद को अलग-थलग और असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। पूर्व की भांति इस बार भी कोरेन्टीन सेंटर में जाकर प्रवासी मजदूरों से देखरेख के कारण संक्रमण का ख़तरा दिनों दिन बढने की संभावना बढ़ गयी है। राज्य सरकार बिना पर्याप्त सुरक्षा दिए शिक्षकों से महत्वपूर्ण काम करा रही है।अपने परिवार और खुद के शारिरिक खतरे और मानसिक तनाव के साथ कार्य करने को मजबूर हो रहे हैं। राज्य के शिक्षक गंभीर चिंताओं से पीड़ित हैं।वे खुद के संक्रमण होने से लेकर संक्रमित परिवारों के बारे में ज्यादा चिंतित हैं। वर्तमान में शासन/प्रशासन न्यूनतम सुरक्षा (मास्क,दस्ताने और सेनेटाइजर) के बिना ही भेज रही है। छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन संघ सभी से दो गज दूरी मास्क है जरूरी व सावधानी बरतने की अपील भी करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.