एल.बी.संवर्ग के शिक्षकों को पदोन्नति व क्रमोन्नति देने बिलासपुर जिला में भी चल रहा सेल्फी फ़ॉर पदोन्नति – क्रमोन्नति अभियान…शिक्षकीय सेवा के आधार पर पदोन्नत्ति व क्रमोन्नति की मांग….5 साल की सेवा में पदोन्नति, 10 वर्ष की सेवा पर क्रमोन्नति का है नियम…बिलासपुर जिला में पदोन्नति के 1495 पद हैं रिक्त

0
635

रायपुर। छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन के प्रांताध्यक्ष संजय शर्मा प्रांतीय सचिव मनोज सनाढय बिलासपुर जिलाध्यक्ष संतोष सिंह ने कहा है कि छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन की वेवेक्स मिट द्वारा ऑनलाइन प्रांतीय बैठक में मांगो के निराकरण के लिए रणनीति तैयार की गई, जिसके तहत यह चर्चा की गई कि ग्रीष्मावकाश में भी पढ़ई तुंहर दुआर के तहत वर्चुवल क्लास लेने के लिए शासन की योजना को सम्पूर्णता प्रदान करने में लगे शिक्षकों की सेवा सुविधा पर विभाग मौन है।

शिक्षा विभाग को पूरे समर्पण से सेवा देने वाले शिक्षक संवर्ग के पदोन्नति, क्रमोन्नति के विषय मे कैलेंडर बनाकर लाभ प्रदान करने की जिम्मेदारी विभाग की है, शिक्षक संवर्ग लगातार पदोन्नति, क्रमोन्नति की मांग कर रहे है, किन्तु विभागीय नियम, निर्देश व प्रक्रिया से शिक्षक इस लाभ से वंचित है।

प्रदेश शासन के अन्य विभागों में पदोन्नति की प्रक्रिया जारी है, शिक्षा विभाग में पदोन्नति के लिए ग्रीष्मावकाश सबसे उपयुक्त समय होता है।

बिलासपुर जिला में प्राथमिक शाला प्रधान पाठक के 746 मिडिल प्रधान पाठक के 290 शिक्षक के 369 व्याख्याता के 48 प्राचार्य के 42 इस तरह कुल1495 पद रिक्त है । *इसमें सबसे बड़ी बात यह है कि 746 प्राथमिक शाला में प्रधान पाठक का पद 14 वर्ष से रिक्त है ।*

शिक्षा विभाग में भर्ती व पदोन्नति नियम 2019 में, पदोन्नति हेतु 5 वर्ष की सेवा अनुभव का प्रावधान किया गया है, एल बी संवर्ग के शिक्षको का शिक्षकीय सेवा अनुभव 22 वर्ष तक का है, अतः शिक्षकीय सेवा के आधार पर प्रदेश के हजारो रिक्त पदों की पूर्ति किया जावे। *छत्तीसगढ़ शासन में शोषण की यह पराकाष्ठा ही है कि 22 वर्ष की शिक्षकीय सेवा के बाद भी हजारो एल बी संवर्ग के शिक्षक पदोन्नति/क्रमोन्नति से वंचित है।*

वर्तमान में शिक्षा विभाग में 10 वर्ष की सेवा पश्चात क्रमोन्नति का प्रावधान है, सरकार ने अपने जनघोषणा पत्र में पदोन्नति से वंचित एल बी संवर्ग के शिक्षको को क्रमोन्नति देने का वादा किया है, अतः प्रथम नियुक्ति के आधार पर सेवाकाल की गणना कर 10 वर्ष पूर्ण करने वाले शिक्षको को क्रमोन्नति दिया जावे।

शिक्षकीय सेवा के आधार पर एल बी संवर्ग के शिक्षकों को पदोन्नत्ति व क्रमोन्नति देने के लिए शिक्षा विभाग को तत्काल निर्णय लेना चाहिए, पदोन्नत्ति व क्रमोन्नति की मांग व दर्द को शासन तक पहुंचाने प्रदेश के सभी शिक्षक सेल्फी फ़ॉर पदोन्नत्ति – क्रमोन्नति अभियान के तहत शिक्षकीय सेवा के आधार पर पदोन्नत्ति व क्रमोन्नति का लाभ देने की मांग के समर्थन में अभियान पूरे प्रदेश के साथ साथ बिलासपुर जिला में भी चला रहे हैं ।

छगत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन द्वारा व शिक्षको द्वारा अपने मांग को कागज में लिखकर अपने फोटो के साथ सेल्फी लेकर फोटो को सोशल मीडिया ( वाट्सअप, फेसबुक व ट्वीटर ) समाचार पत्र के माध्यम से अपनी आवाज शासन तक पहुचाया जा रहा है ।

छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन के प्रांताध्यक्ष संजय शर्मा प्रांतीय सचिव मनोज सनाढय बिलासपुर जिलाध्यक्ष संतोष सिंह जिला सचिव जय कौशिक जिला संयोजक करीम खान,नर्मदा गढ़ेवाल, नीलम सिंह, प्रतिभा अवस्थी, आशीष गुप्ता,मोनीष कौशिक,चंद्रकांत पाण्डेय,डॉ. चंद्रशेखर गुप्ता,बांकेबिहारी दुबे,रामेश्वर गुप्ता,राजेश पाण्डेय, निर्मल कौशिक, शोभाराम पालके,डॉ. मनीराम कौशिक, डॉ. आदित्य पाण्डेय, संदीप द्विवेदी, विक्रमधर दीवान,आलोक पाण्डेय, धीरेन्द्र शर्मा,देवव्रत मिश्रा, रूपेंद्र सिंह महिलांगे, प्रमोद शर्मा,कमलनारायण गौरहा,रोहित कुमार प्रजापति, रविन्द्र घोरे,डॉ. प्रदीप निरनेजक,विनय गुप्ता,दीपक चौधरी, तूलिका सिंह,संगीता तिवारी,इंया नायक,शिमला सिंह,डॉ. पायल पांडेय,डी. व्ही. एल.माधवी,रामबाई चौधरी, एम.महेश्वरी,सरोज आर्मो,कोकिला उपाध्याय,सुषमा पाठक, शुभ्रारानी चतुर्वेदी,मधु मनहर, ,राजेन्द्र कौशिक चंद्रभूषण कौशिक, साधेलाल पटेल,राजेश सिंह क्षत्री,अब्दुल गफ्फार खान,राजेश मिश्रा आदि पदाधिकारियों ने सभी शिक्षक संवर्ग से सेल्फी फ़ॉर पदोन्नति – क्रमोन्नति अभियान में जुड़कर अभियान को सफल बनाने की अपील की है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.