सभी ब्लॉक से मुख्यमंत्री के लिए मांगपत्र देंगे…सहायक शिक्षकों के लिए क्रमोन्नति, पदोन्नति है विशेष मांग…27 अगस्त से एसोसिएशन सौपेगा ज्ञापन…सहायक शिक्षक के पदोन्नति के लिए करीब 30 हजार पद है रिक्त

0
1016

छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष संजय शर्मा, प्रदेश संयोजक सुधीर प्रधान, वाजीद खान, प्रदेश उपाध्यक्ष हरेंद्र सिंह, देवनाथ साहू, बसंत चतुर्वेदी, प्रवीण श्रीवास्तव, विनोद गुप्ता, प्रदेश सचिव मनोज सनाढ्य, प्रदेश कोषाध्यक्ष शैलेन्द्र पारीक ने बताया कि क्रमोन्नति, पदोन्नति, वेतन विसंगति, पुरानी पेंशन, अनुकम्पा नियुक्ति, लंबित महंगाई भत्ता व 2 वर्ष से अतिरिक्त सेवा के लिए वेटेज का लाभ देते हुए जुलाई से संविलियन आदेश जारी करने का मांगपत्र ब्लॉक में -27/28/29 अगस्त को मुख्यमंत्री व अधिकारियो के नाम दिया जाएगा। सभी ब्लॉक द्वारा उक्त में से एक दिन निर्धारित किया जा चुका है।

सहायक शिक्षको के लिए क्रमोन्नति का नियम है, जबकि शिक्षक व व्याख्याता के लिए समयमान 10 वर्ष की सेवा पश्चात नियम है, अतः प्रथम नियुक्ति के आधार पर एल बी शिक्षक संवर्ग को उच्च स्तर (पद) क्रमोन्नति वेतनमान दिया जाना चाहिए, जनघोषणा पत्र में क्रमोन्नति वेतनमान लागू किये जाने का उल्लेख है।

सहायक शिक्षको के पदोन्नति के लिए प्रधान पाठक प्राथमिक शाला के 22 हजार पद व शिक्षक के 08 हजार कुल 30 पदों पर सहायक शिक्षको की पदोन्नति संभावित है, प्रधान पाठक पूर्व मा शाला के 6 हजार व व्याख्याता के 10 हजार पद कुल 16 हजार पद में शिक्षक संवर्ग की पदोन्नति संभावित है। प्राचार्य पद पर पदोन्नति हेतु पद की गणना शेष है। प्रदेश में ही अन्य विभाग में पदोन्नति जारी है, अतः शिक्षा विभाग में भी एल बी शिक्षक संवर्ग को शिक्षकीय सेवा के आधार पर पदोन्नति किया जावे।

छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन ने सहायक शिक्षको के वेतन विसंगति को वेतन सुधार करने के रूप में आगे बढ़ाने का निर्णय लिया है, जिसके तहत व्याख्याता – शिक्षक के वेतन अंतर के अनुपात में शिक्षक – सहायक शिक्षक के वेतन अंतर का सुधार कर निर्धारण किया जावे।

क्रमोन्नति, पदोन्नति, वेतन विसंगति, पुरानी पेंशन बहाली, अनुकम्पा नियुक्ति व लंबित महंगाई भत्ता किसी वर्ग विशेष की मांग नही है, ये मांग समस्त शिक्षक संवर्ग के लिए है और सभी को लाभ मिलेगा।

एसोसिएशन के द्वारा अगस्त क्रांति के तहत प्रदेश में 5 अगस्त, संभाग में 10/11 अगस्त व जिला में 17/18/19/20 अगस्त को मुख्यमंत्री जी के नाम मांगपत्र दिया गया है, अब 27/28/29 अगस्त को सभी ब्लॉक में मुख्यमंत्री, विभागीय मंत्री व अधिकरियो के नाम स्थानीय अधिकारियो को ज्ञापन दिया जाएगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.